Eat 2 cloves at Night: रात में खा लें दो लौंग सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे, ये बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

Eat 2 cloves at night: लौंग की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में लौंग का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Eat 2 cloves at Night: रात में खा लें दो लौंग सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे, ये बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

Eat 2 cloves at night: लौंग खाने के फायदे.

Eat 2 cloves at night in Hindi: लौंग एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर कुकिंग में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में लौंग को काफी फायदेमंद माना जाता है. लौंग की तासीर गर्म होती है. लौंग को आप रात में खा सकते हैं. इसके अलावा आप सुबह लौंग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. लौंग की चाय को सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि लौंग में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लौंग से मिलने वाले फायदे.

लौंग खाने के फायदे- (Laung Khane Ke Fayde)

1. पाचन-

रात को लौंग का सेवन करने से पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. लौंग में पाए जाने वाले गुण पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Mustard Oil for Hair: बालों को काला करने के लिए सरसों के तेल में मिला लें किचन में मौजूद ये एक चीज, कमर के नीचें पहुंच जाएंगे...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. दांतों के दर्द-

लौंग के सेवन से दांतों के दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती हैं. लौंग में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. मुंह की बदबू-

लौंग के सेवन से मुंह की बदबू को दूर करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में मददगार है लौंग. 

4. इम्यूनिटी-

लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो वायरल संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. 

5. सर्दी-जुकाम-

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होना आम बात है. अगर आप सर्दी-जुकाम से बचना चाहते हैं तो आप चाय में 2 लौंग डालकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको सर्दी-जुकाम में काफी आराम मिलेगा. 

6. हड्डियों-

लौंग में मैग्नीज की मात्रा भी अच्छी खासी होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. ठंड के मौसम में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)