डिनर के लिए कम समय में लौकी से तैयार करें ये 7 रेसिपी

लौकी के इतने फायदे जानने के बाद शायद आप का भी मन बदल गया हो, चलिए आपको बताते हैं लौकी से बनने वाले 5 स्वादिष्ट व्यंजनों की रेसिपी जिसे आप अपने डिनर का हिस्सा बना सकते हैं.

डिनर के लिए कम समय में लौकी से तैयार करें ये 7 रेसिपी

घर में लौकी का नाम सुनते ही बच्चे हों या बड़े सबका मुंह बन जाता है. ज्यादातर लोगों को लौकी पसंद नहीं होती, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी एक ऐसी सब्जी है जो फायदों से भरपूर है. लौकी में बहुत पानी होता है जो आपके शरीर को ठंडक देता है और जिसे खाने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है. लौकी खा कर अब तेजी से वजन घटा सकते हैं क्योंकि इसमें बेहद कम कैलोरी होती है. लौकी के इतने फायदे जानने के बाद शायद आप का भी मन बदल गया हो, चलिए आपको बताते हैं लौकी से बनने वाले 5 स्वादिष्ट व्यंजनों की रेसिपी जिसे आप अपने डिनर का हिस्सा बना सकते हैं.

स्टफ्ड लौकी

अगर आप लौकी का कुछ नया बनाना चाहते हैं तो इस डिश को जरूर ट्राई करें. स्टफ्ड लौकी टेस्ट में बहुत स्वादिष्ट होती है जिसे आप रात के खाने के लिए झटपट तैयार कर सकते हैं. स्टफ्ड लौकी बनाने के लिए लौकी को मसाले में डालकर मैरिनेट करें, पनीर की स्टफिंग कर उसे बेक कर लें. रोटी और पराठे के साथ स्टफ्ड लौकी को सर्व करें.

नाश्ते में पोहा खाने के ​हैं शौकीन तो इन पांच राज्यों की पोहा रेसिपीज को करें ट्राई

लौकी रायता

खाने में अगर रायता हो तो खाने का स्वाद दुगना हो जाता है. गर्मियों के सीजन में रायते फायदेमंद भी होता है. तो फिर आप सोच रहे हैं कि किस चीज का रायता बनाएं तो तो फटाफट फिर से लौकी निकालें और लौकी का रायता तैयार कर लें. काला नमक और भुना जीरा मिलाकर इस रायते को आप चावल,पुलाव या बिरयानी के साथ सर्व कर सकते हैं.

कड़ी पत्ता के साथ बनी लौकी

लौकी की सब्जी वैसे कई तरह से बनाई जाती है. लेकिन कड़ी पत्ता के साथ लौकी की इस डिश को आप चखेंगे तो उंगलियां चाटते रह जाएंगे. अदरक,लहसुन, प्याज़, नीबू के रस और कड़ी पत्ता के साथ लौकी को भून कर तैयार की गई ये सब्ज़ी आपके डिनर के अच्छा ऑप्शन हो सकती है. इसे आप 20-25 मिनट में बना सकते हैं.

पास्ता खाने के हैं शौकीन तो घर पर आसानी से बनाएं रॉ पास्ता

लौकी के कोफ्ते

अगर आप डिनर में डाल और सब्जियां खाकर बोर हो गए हैं तो ये लौकी के कोफ्ते ट्राई करें. बेसन और कद्दूकस की गई लौकी को मिलाकर तैयार किया जाता है कोफ्ता, जो जब ग्रेवी में डाला जाता है, तो कुछ वक्त के लिए लोग भूल जाते हैं कि ये उसी लौकी से बना है जो उन्हें पसंद नही आती. 40 मिनट में आप लौकी के कोफ्ते बना सकते हैं. डिनर में रोटी के साथ अगर लौकी के कोफ्ते मिल जाएं तो कहना ही क्या है.

Healthy Summer Diet: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए आड़ू से बनी इन रेसिपीज को करें ट्राई

लौकी चना दाल

लौकी चना दाल उत्तर भारत में पकाई जाने वाली सबसे पसंदीदा डिश है. चने की दाल को पकाकर उसमें लौकी मिक्स की जाती है और फिर दिया जाता है उसमें स्वाद का तड़का. डिनर में दाल की जगह आप इसे बना सकते हैं जो दाल और सब्जी का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है.

यखिनी लौकी

इसे दही वाली लौकी या कश्मीरी लौकी भी कहा जाता है. यखनी लौकी को दही में मिलाकर बनाया जाता है. अदरक सौंफ और दही की तरी में तली हुई लौकी डालकर जब रेसिपी तैयार होती है, तो लौकी का स्वाद दुगना हो जाता है. 

लौकी पूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पूरी का नाम सुनकर मुंह में पानी आ जाता है. इस बार लौकी की पूरी बना कर देखें. लौकी की पूरी खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही हेल्दी भी. गेहूं के आटे में लौकी को कद्दूकस कर मिलाएं. चिली फ्लेक्स और नमक डालकर आटा गूंध ले और पूरी तल कर निकालें. कुछ मिनटों में बनने वाली ये पूरी बच्चों की फेवरेट डिश साबित होगी.