विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 02, 2021

Healthy Summer Diet: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए आड़ू से बनी इन रेसिपीज को करें ट्राई

Healthy Summer Peach Recipe: आड़ू एक ऐसा रसीला फल है जिसे याद करते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन आड़ू केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि मानव शरीर के लिए बेहद गुणकारी भी है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में आड़ू का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

Read Time: 4 mins
Healthy Summer Diet: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए आड़ू से बनी इन रेसिपीज को करें ट्राई
Healthy Summer Diet: आड़ू से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती हैं जैसे जैम, शेक और चटनी.

Healthy Summer Peach Recipe:  आड़ू एक ऐसा रसीला फल है जिसे याद करते ही मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन आड़ू केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि मानव शरीर के लिए बेहद गुणकारी भी है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में आड़ू का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आड़ू में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेट्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें बीटा कैरोटिन और विटामिन सी भी होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. कहा जाता है कि आड़ू की उत्पत्ति मूल रूप से चीन में हुई थी, लेकिन आजकल ये फल लगभग हर जगह पाया जाता है. आपको बता दें आड़ू में पौटेशियम होता है, जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है, इससे पेट से संबंधित समस्याओं में भी आराम मिल सकता है. एनीमिया कमी में आड़ू का सेवन अच्छा माना जाता है. आड़ू से कई तरह की रेसिपी बनाई जा सकती हैं जैसे जैम, शेक और चटनी. तो चलिए आज हम आपको आड़ू से बनने वाली रेसिपी के बारे में बताते हैं. 

आड़ू से बनाएं ये खास रेसिपीः (How To Make Peach Recipe For Summer)

1. आड़ू शेकः

आड़ू के गूदे को ठंडे दूध, चीनी और अपनी पसंद के किसी भी फ्लेवर के साथ मिला कर बना सकते हैं. य सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि इस गर्मी के मौसम में आपको तरोताजा रखने में भी मददगार है.

51doqa6o

आड़ू के गूदे को ठंडे दूध, चीनी और अपनी पसंद के किसी भी फ्लेवर के साथ मिला कर बना सकते हैं Photo Credit: iStock

2. आड़ू जैमः

आड़ू जैम बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है. ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के गुणों से भी भरपूर है. आड़ू को पकाकर उसके गूदे को चीनी में मिलाकर जैम तैयार किया जाता है. इसको आप पूरे साल स्टोर करके भी रख सकते हैं.

3. आड़ू की चटनीः

शिमला मिर्च, अदरक, काली मिर्च, धनिया और पुदीने को आड़ू के साथ मिलाकर चटनी बनाई जाती है. ये चटनी किसी भी खाने के जायके को बढ़ाने का काम कर सकती है.

4. आड़ू आइसक्रीमः

गर्मियों के मौसम में हम सभी को आइसक्रीम खाना बहुत पसंद होती है. लेकिन आज हम आपको एक यूनिक आइसक्रीम रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. आड़ू के गूदे को दूध, चीनी व अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाकर आइसक्रीम तैयार की जाती है ये आइसक्रीम गर्मी में तरोताजा रखने और एनर्जी देने भी मदद कर सकती है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में खाना है कुछ टेस्टी और हेल्दी तो एक बार ट्राई करें वेजिटेबल स्वीट कॉर्न सूप, नोट करें रेसिपी
Healthy Summer Diet: गर्मियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए आड़ू से बनी इन रेसिपीज को करें ट्राई
अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
Next Article
अगर आप भी खाते हैं टोमैटो कैचप तो जान लें इसे खाने से होने वाले नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;