विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2022

यहां देखें, टमाटर और उसके बिना बनने वाली ये 6 वेज ग्रेवी रेसिपीज

रोजाना हमारे भोजन में सबसे अहम व्यंजन होती कोई सब्जी या ग्रेवी जिसके लिए हमें प्याज टमाटर और मसालों से बनें बेस की जरूरत होती है.

यहां देखें, टमाटर और उसके बिना बनने वाली ये 6 वेज ग्रेवी रेसिपीज

इस बात में कोई श​क नहीं है कि भारतीय खाना अपने स्वाद और फलेवर्स के लिए जाना जाता है. वहीं हम इंडियन ग्रेवी और करीज की बात करें तो बहुत सी सामग्री, मसाले, हर्ब के अलावा भी अन्य चीजें उसे समृद्ध और स्वादिष्ट बनाती है. रोजाना हमारे भोजन में सबसे अहम व्यंजन होती कोई सब्जी या ग्रेवी जिसके लिए हमें प्याज टमाटर और मसालों से बनें बेस की जरूरत होती है. एक ग्रेवी या मसाला ही किसी खास डिश में जान डालने का काम करती है. फिर चाहे बटर पनीर मसाला हो या किसी दाल में तड़का देना हो. क्या कभी आपने सोचा है कि कैसे किसी रेस्टोरेंट बस आपके ऑर्डर के कुछ मिनटों आपकी पसंदीदा डिश तैयार होकर आ जाती है, दरअसल, रेस्टोरेंट्स उस डिश की बेस ग्रेवी को तैयार करके रखा जाता और उसे फाइनल टच के साथ बनाकर आपके सामने पेश किया जाता है.

स्वादिष्ट गोभी का पराठा बनाने के लिए आजमाएं ये तीन खास तरीके

7u1gma9g

वहीं कई बार आपके उपर भी घर पर खाना बनाते वक्त जल्दी खाना तैयार करने का प्रेशर होता है, तब आप क्या करते है. टेंशन न लें, आपकी इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हमने कुछ भारतीय वेज ग्रेवी रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की है जिनकी मदद से आप कभी भी अपनी फेवरेट दाल या डिनर पार्टी के लिए कोई खास डिश तैयार कर सकते हैं. इन वेज ग्रेवी रेसिपीज में कुछ रेसिपीज ऐसी भी जिनको बनाने के लिए टमाटर की भी जरूरत नहीं हैं. तो अब बिना किसी देरी के इन रेसिपीज पर नजर डालें:

टमाटर बेस्ड ग्रेवी

1. प्याज-टमाटर मसाला

यह एक बेसिक मसाला है जिसे आमतौर पर दाल में तड़का देने से लेकर बैंगन का भरता बनाने तक किया जाता है. इस बनाने के लिए आपको प्याज और टमाटर को बारीक कटाना होता है. फिर तेल गरम करके उसमें जीरा, लहसुन और प्याज को भूनना होता है. हरी मिर्च और टमाटर डालें और इसकी के साथ नमक डालकर इसे ढक्कन लगाकर पकाएं. याद रहे, इसमें पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाता. लालमिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालें, कुछ देर भूनें, ठंडा होने के बाद फ्रिज में स्टोर करके रखें. जब कुछ बनाना हो तो इसको निकालकर इस्तेमाल करें.

2. बेसिक टोमैटो ग्रेवी

एक कढ़ाही में मोटेतौर पर कटा हुआ टमाटर लेना है, प्याज, लहसुन की ​कलियां, अदरक, हरीमिर्च, नमक, लालमिर्च पाउडर, बड़ी इलाइची, छोटी इलाइची, दालचीनी और मक्खन डालना है. थोड़ा सा पानी डालें और ढक्कन लगाकर सभी चीजों के नरम होने तक इसे पकने दें. जब सभी चीजें पक जाएं तो साबुत मसालों को एक तरफ निकाल लें. इस मसाले के ठंडा होने के बाद मिक्स जार में डालकर पीस लें और छानकर एक बाउल में निकाल लें.

3. नो प्याज, नो गार्लिक ऑल पर्पस ग्रेवी

यह ग्रेवी उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो बिना लहसुन और प्याज के खाना बनाना पसंद करते हैं. सबसे पहले एक पैन में 5-6 टमाटर काट कर भून लें. उसी पैन में अदरक, काजू और खरबूजे के बीज डालें. टमाटर को नरम होने दे. एक बार हो जाने के बाद, उन्हें ग्राइंडर में ब्लेंड कर लें. अब उसी पैन में 2-4 टेबल स्पून तेल डालें. इसमें सूखी लाल मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, आमचूर पाउडर डालकर मिक्स करें. पिसे हुए टमाटर डालें और उन्हें पकने दें. जब ग्रेवी तेल छोड़ने लगे तो इसमें थोड़ा पानी डालकर कुछ देर तक पकाएं. फिर इसे निकाल कर एक जार में भर कर रख लें!

बिना टमाटर के बनने वाली ग्रेवी

4. फ्राइड अनियन ग्रेवी

इस ग्रेवी की खास बात यह की इसे बनाने में टमाटर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. एक कढ़ाही में तेल गरम करें, स्लाइस की गई प्याज को समान रूप से फ्राई करना शुरू करें, कुछ सेकेंड बाद बारीक कटा लहसुन और अदरक डालें. इसमें जीरा, छोटी इलाइची, दालचीनी, बड़ी इलाइची और तेजपत्ता डालें. हरी मिर्च डालें, प्याज के फ्राई होने के साथ ही इसमें पानी डालें और इसमें लालमिर्च, धनिया पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर और नमक डालें. कुछ सेकेंड भूनें और इसमें फेटा हुआ दही शामिल करें. साबुत मसालों को अलग कर लें और काजू का पेस्ट डालकर ग्रेवी को कुछ देर पकाएं. इसके ठंडा होने के बाद इसे पीसकर अलग रख लें.

5. दही बेस्ड ग्रेवी

इसका इस्तेमाल हम दही वाले आलू और दही वाला पनीर बनाने के लिए खासतौर पर करते हैं. यह ग्रेवी उस वक्त के लिए अच्छा विकल्प है जब टमाटर मंहगे होते हैं. तब भी आप इसें आजमा सकते है. एक कढ़ाही में तेल गरम करके जीरा, साबुत लालमिर्च, हींग और प्याज डालना है. बारीक कटा अदरक और हरी मिर्च डालें कुछ सेकेंड भूनें. लालमिर्च, हल्दी, नमक, लालमिर्च, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालें. कुछ सेकेंड मसालों को भूनने के बाद दही डालें और चलाते हुए मिक्स करें. अपनी पसंद की सब्जी डालें और इसे पका मजा लें.

6. वाइट ग्रेवी

वाइट ग्रेवी का इस्तेमाल आपने खासतौर पर रेस्टोरेंट में शाही रेसिपीज के लिए होता हुआ देखा होगा. लेकिन क्या आप भी वो सीक्रेट रेसिपीज जानना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको 3 से 4 प्याज को काटना होगा, एक कढ़ाही में इसे डालें, इसी के साथ इसमें अब दालचीनी, छोटी इलाइची तेजपत्ता जाएगा. अदरक लहसुन का पेस्ट, 3 से 4 हरी, काजू और खरबूजे के बीज डालने हैं. पानी डालें और सभी चीजों के नरम होने तक इसे पकाएं. जब सब चीजे पक जाए तो साबुत मसाले अलग कर, मिश्रण के ठंडा होने के बाद इसे पीसकर छान लें.

osf3jekg

तो अब बार आपको कुछ बनाना हो तो बस अपनी पसंद की ग्रेवी को पहले से तैयार करें और एक खास डिश तैयार कर अपनी फैमिली और दोस्तों को सरप्राइज दें.

इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
यहां देखें, टमाटर और उसके बिना बनने वाली ये 6 वेज ग्रेवी रेसिपीज
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;