सुबह खाली पेट कर लें इस बीज के पानी का सेवन, कब्ज, अनिद्रा समेत इन 4 समस्याओं से झट से मिलेगी राहत...

Soaked Pumpkin Seed Water: खाली पेट रोजाना भीगे कद्दू के बीज का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

सुबह खाली पेट कर लें इस बीज के पानी का सेवन, कब्ज, अनिद्रा समेत इन 4 समस्याओं से झट से मिलेगी राहत...

Pumpkin Seed Water: भीगे कद्दू के बीज का पानी पीने के फायदे.

Soaked Pumpkin Seeds Water Benefits: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के गुणों का खजाना कहा जाता है. आपको बता दें कि सिर्फ कद्दू ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कद्दू के बीजों को स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. कद्दू के बीज प्रोटीन और मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और फाइबर जैसे आवश्यक विटामिनों का पावरहाउस है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना भीगे कद्दू के बीज का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. खाली पेट कद्दू के बीजों का पानी पीने से शरीर को चमत्कारी लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं क्या हैं वो फायदे.

भीगे कद्दू के बीज का पानी पीने के फायदे- (Bheege Kaddu Ke Beej Ka Pani Peene Ke Fayde)

1. पाचन-

सुबह खाली पेट कद्दू के बीज का पानी पीने से पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद मिल सकती है. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो कद्दू के बीज का पानी आपकी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Amla Murabba: अगर आप भी बनाना चाहते हैं मां के हाथ के स्वाद वाला आंवले का मुरब्बा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी-

कद्दू के बीज आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट कद्दू के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं.

3. एनर्जी-

शरीर में कमजोरी करते हैं महसूस तो आप सुबह खाली पेट कद्दू के बीज का पानी पी सकते हैं. इससे पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे. 

4. अनिद्रा-

खाली पेट कद्दू के बीज का पानी पीने से आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार हो सकता है. अगर आपको नींद संबंधी समस्या है तो आपके लिए कद्दू के बीज के पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

पीरियड्स में पेट दर्द क्यों होता है? Dr से जानें पीरियड में दर्द के घरेलू इलाज | Periods Pain Relief



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)