Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं दाल दलिया

Protein-Rich Breakfast: दलिया एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट डिश है जो लगभग हर इंडियन घर में बनाया जाता है. यह लाइट, हेल्दी और बनाने में क्विक है. चीजों को मसाला देने के लिए, यहां एक दिलचस्प मसाला दाल दलिया रेसिपी है जो कई हेल्दी फूड से कई पोषक तत्व और फ्लेवर एड करती है.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं दाल दलिया

Weight Loss: ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट दाल दलिया.

खास बातें

  • दाल दलिया रेसिपी एक टेस्टी डिश है.
  • दाल दलिया एक आसान रेसिपी है.
  • दाल दलिया को आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Protein-Rich Breakfast: दलिया एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट डिश है जो लगभग हर इंडियन घर में बनाया जाता है. यह लाइट, हेल्दी और बनाने में क्विक है. चीजों को मसाला देने के लिए, यहां एक दिलचस्प मसाला दाल दलिया रेसिपी है जो कई हेल्दी फूड से कई पोषक तत्व और फ्लेवर एड करती है. इस पौष्टिक दलिया रेसिपी में टमाटर, स्वादिष्ट मसाले, दाल और निश्चित रूप से दलिया के स्वादिष्ट मिश्रण का उपयोग किया गया है. यह रेगुलर दलिया की तुलना में गाढ़ा, पेट भरने वाला और पूरी तरह से संतोषजनक होता है. इस रेसिपी में मसाला डालने के लिए साबुत लाल मिर्च भी शामिल हैं, लेकिन आप उन्हें हरी मिर्च के साथ बदल सकते हैं या अपनी पसंद के अनुसार मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं.

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, "मूंग दाल बेहद लाइट और प्रोटीन से भरपूर होती है. दाल की हाई फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखती है. ये दो पहलू मूंग दाल को वजन घटाने का ऑप्शन बनाते हैं. "बेस्ट पार्ट? यह दलिया सिर्फ 30 मिनट में बनाया जा सकता है. स्वादिष्ट डिश को चटनी या अपनी पसंद के किसी भी डिश के साथ सर्व करें, और कई फ्लेवर के साथ मज़ेदार सुबह के फूड का आनंद लें. 

Year Ender 2022: इस साल पूरे साल ट्रेंड में रहे ये 5 हेल्दी स्नैक्स

दाल दलिया कैसे बनाएं- Easy Breakfast Recipe: 

सबसे पहले दलिया को प्रेशर कुकर में 3-4 मिनट के लिए सूखा भून लें. भुनने के बाद जीरा, लाल मिर्च पाउडर, साबुत लाल मिर्च और घी डालें. अच्छी तरह मिलाएं.
अगला स्टेप कुछ कटे हुए टमाटरों के साथ मूंग दाल डालना है. इसे अच्छे से मिलाएं और फिर स्वादानुसार नमक और पानी डालें. कुकर बंद करें और 2 सीटी आने तक वेट करें.
अपनी मनपसंद सब्जी के साथ सर्व करें और सुबह के स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाएं. 

कृपया ध्यान दें- सुबह अपना समय बचाने के लिए मूंग की दाल को रात भर भिगो दें.

Postpartum Diet Tips: ड‍िलीवरी के बाद नई मां ऐसे रखें अपनी डाइट का खास ख्याल

दलिया बेस्ड रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी को ट्राई करें और हमें बताएं कि आप सभी को यह कैसी लगी. ऐसी ही और दिलचस्प रेसिपीज के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें.