Pista Side Effects: ज्यादा मात्रा में करते हैं पिस्ता का सेवन तो जान लें ये नुकसान

Pista Side Effects: नट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. और आज हम पिस्ता की बात कर रहे हैं.

Pista Side Effects: ज्यादा मात्रा में करते हैं पिस्ता का सेवन तो जान लें ये नुकसान

Pistachios: पिस्ता को कई तरह की रेसिपीज में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • पिस्ता को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • पिस्ता को दिन में कभी भी खाया जा सकता है.
  • पिस्ता का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है.

Pista Side Effects In Hindi: नट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. और आज हम पिस्ता की बात कर रहे हैं. पिस्ता (Pistachios) को कई तरह की रेसिपीज में गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पिस्ता को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पिस्ता को दिन में कभी भी खाया जा सकता है. लेकिन कहते हैं न हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं. ठीक वैसे ही पिस्ता के भी हैं. पिस्ता का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को फायदा कि जगह नुकसान पहुंचा सकता है. तो अगर आप भी पिस्ता का सीमित मात्रा में सेवन नहीं करते हैं तो यहां जानें उन नुकसान के बारे में.

पिस्ता खाने के नुकसान- Pista Khane Ke Nuksan:

1. सांस की परेशानी-

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए. जरूरत से ज्यादा पिस्ता खाने से सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इतना ही नहीं ये अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकता है.  

Homemade Cake Recipe: न्यू ईयर पार्टी के लिए ऐसे बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर होल व्हीट केक

et4aqdkg

अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए. Photo Credit: iStock

2. एलर्जी की परेशानी-

कई लोगों को कुछ चीजें खाने से एलर्जी की समस्या देखी जाती है. अगर आपको भी हाई प्रोटीन लेने से एलर्जी होती है तो आप पिस्ता का सेवन न करें. क्योंकि पिस्ता खाने से स्किन रैशेज, खुजली, लालिमा की शिकायत बढ़ सकती है. 

Curry Leaves Tea: सर्दियों के मौसम में रोज पीएं करी पत्ता चाय, मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

3. डायबिटीज की परेशानी-

डायबिटीज के मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. और उनमें से एक है पिस्ता. डायबिटीज के मरीजों को जरूरत से ज्यादा पिस्ता खाने की मनाही होती है. क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लो हो सकता है.

4. किडनी की परेशानी-

पिस्ता को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. और अधिक मात्रा में ब्लड में प्रोटीन होने से किडनी से जुड़ी परेशानी हो सकती है. अगर आपको किडनी से जुड़ी परेशानी है तो आप भूलकर भी ज्यादा मात्रा में पिस्ता का सेवन न करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.