विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2023

PCOS में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना, ऐसी होनी चाहिए Diet

डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि दवाइयों के साथ अपने खान-पान पर भी नियंत्रण रखें और बाहर का खाना खाने ( PCOS Healthy Diet) से बचें और घर का हेल्दी और कम फैट वाला खाना खाएं. आपकी लाइफस्टाइल और खाने में बदलाव इस समस्या के इलाज में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Read Time: 20 mins
PCOS में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना, ऐसी होनी चाहिए Diet
पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को रखना चाहिए अपनी डाइट का विशेष ध्यान.

PCOS Diet: पीसीओएस (PCOS) एक ऐसी बीमारी है जो इन दिनों महिलाओं में सामान्य रूप से देखी जाती है. पीसीओएस के प्रमुख लक्षणों में से एक अनियमित मासिक धर्म है इसके अलावा  पीरियड्स क्रैम्प्स, चेहरे के बालों का बढ़ना, वजन बढ़ना, पिपंल्स, हाइपरपिग्मेंटेशन यहां तक कि मिजाज में बदलाव भी शामिल हैं. पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि दवाइयों के साथ अपने खान-पान पर भी नियंत्रण रखें और बाहर का खाना खाने ( PCOS Healthy Diet) से बचें और घर का हेल्दी और कम फैट वाला खाना खाएं. आपकी लाइफस्टाइल और खाने में बदलाव इस समस्या के इलाज में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

Advertisement

पीसीओएस की समस्या में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन

Mulethi Drink For PCOS: पीसीओएस को मैनेज करने के लिए रोज पीएं मुलेठी ड्रिंक, यहां जानें अन्य फायदे

मैदा

पीसीओएस में उन चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए जिनमें फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है जैसे मैदा, सफेद चावल, चॉकलेट, ब्रेड, आलू और पेस्ट्री इन सभी में रिफाइंड कार्ब्स पाए जाते हैं जो इस समस्या को और गंभीर कर सकते हैं. इसके अलावा इस समस्या से ग्रस्त महिलाओं को डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ सकता है, ऐसे में रिफाइंज काबर्स का सेवन शरीर में ज्यादा इंसुलिन पैदा करने का कारण बनता है और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

PCOS Precautions: ज्यादातर महिलाएं होती है PCOS का शिकार, जानें इनसे बचने के उपाय


कॉफी 

पीसीओएस में शरीर के हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है ऐसे में कॉफी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो हमारे शरीर में फीमेल हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है और इस वजह से यह बीमारी और बढ़ सकती है. इसलिए इस समस्या में ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिनमें कैफीन पाया जाता है. इसके अलावा सोडा, फ़िज़ी ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स से भी दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इनमें शुगर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा फ्राइड और जंक फूड भी इस समस्या को बढ़ा देता है.

Advertisement

Diet Tips For PCOS: पीसीओएस वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट ने बताए ये 5 क्विक डाइट टिप्स

प्रोसेस्ड फूड

पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं को प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से भी बचना चाहिए. यह वजन को तो बढ़ाते ही हैं साथ ही इनमें नमक बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में सूजन पैदा करने के कारण बन सकता है. साफतौर पर वो सभी चीजों जो आपके वजन को बढ़ा सकती हैं और सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. 

Advertisement

पीसीओएस की समस्या होने पर क्या खाना चाहिए

इस समस्या में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को सारे पोषक तत्व देने के साथ ही इस समस्या से आराम दिलाने में भी मदद करें. फलों में पपीता, केला, सेब, कीवी. वहीं सब्जियो में ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तेदार हरी सब्जियां, काला चना और अखरोट, अंजीर, खजूर, ब्राउन राइस का सेवन करना लाभदायी माना जाता है. वहीं रिपाइंड शुगर की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल करनें के साथ अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज भी शामिल करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किचन में घंटों पसीना बहाने की जरूरत नहीं, गर्मियों में मिनटों में बनाएं ये 5 हेल्दी और क्विक रेसिपीज
PCOS में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना, ऐसी होनी चाहिए Diet
ये गोलगप्पा पार्टी देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, इंटरनेट पर मचा रखा है बवाल
Next Article
ये गोलगप्पा पार्टी देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, इंटरनेट पर मचा रखा है बवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;