Palate Cleanser: क्‍या होता है पैलेट क्लींजर, ड‍िनर टेबल के लिए एक नया चलन... यहां जानें 5 बेस्‍ट पैलेट क्लींजर व्‍यंजन...

आइए जानते हैं कुछ ऐसे पॉपुलर फूड आयटम के बारे जिनका यूज पैलेट ( मुंह का तालू) को साफ करने और अगले फूड आयटम का असली आनंद लेने के लिए तैयार होने के लिए किया जा सकता है.

Palate Cleanser: क्‍या होता है पैलेट क्लींजर, ड‍िनर टेबल के लिए एक नया चलन... यहां जानें 5 बेस्‍ट पैलेट क्लींजर व्‍यंजन...

क्या होता है पैलेट क्लींजर.

Everyday Food Items for Palate cleaning: तरह तरह के फूड्स खाना हम सभी को पसंद है. सच तो ये है कि भोजन का पूरा आनंद लेने के लिए हर डिश में उसकी सुगंध, प्रजेंटेशन और टेस्ट के बीच तालमेल का होना जरूरी होता है. आम तौर पर डिनर या बाहर किसी रेस्त्रां में खाना ऐपेटाइज़र से शुरू होता है, और उसके बाद मेन कोर्स और अंत में डेजर्ट परोसा जाता है. ये सभी फूड अलग-अलग टेस्ट वाले होते हैं, इनके टेस्ट का असली आनंद लेने के लिए जरूरी है कि पहले खाई गई डिश का टेस्ट मुंह में बाकी न रह जाए. आखिरकार, जब डेजर्ट खाने का समय हो तो मुंह में मसालेदार करी का लंबे समय तक बना रहने वाला स्वाद किसे पसंद आता है? आइए जानते हैं कुछ ऐसे पॉपुलर फूड आयटम के बारे जिनका यूज पैलेट ( मुंह का तालू) को साफ करने और अगले फूड आयटम का असली आनंद लेने के लिए तैयार होने के लिए किया जा सकता है.

क्या है पैलेट क्लींजर (What is Palette Cleanser)


पैलेट क्लींजर मुंह के तालु को साफ करने के लिए होता है. यह भोजन के बीच तेज़ टेस्ट को बेअसर करने में मदद करता है. उन्हें छोटे छोटे पोसर्न में परोसा जाता है. इससे हमें अगले डिश का पूरा टेस्ट लेने में मदद मिलती है.

शुगर रोगियों के लिए जादुई माना जाता है ये एक मसाला, इस तरह से कर लीजिए सेवन, डायबिटीज रहेगी हमेशा कंट्रोल

पैलेट क्लीन्ज़र का उद्देश्य (What Is The Purpose Of A Palate Cleanser?)


अलग अलग फूड आयटम के लिए अलग अलग प्रकार के पैलेट क्लींजर का उपयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए, वाइन का स्वाद चखते समय पैलेट को नूट्रलाइज करने के लिए पनीर का उपयोग किया जाता है और यह पश्चिमी देशों में अधिक लोकप्रिय है. भारत में दही, रायता, सौंफ और आंवला जैसी चीजों का उपयोग डिश के तीखेपन को संतुलित करने के लिए किया जाता है.

लोगों को पसंद आ रही है ‘ब्रेड और बटर की प्रेम कहानी', सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा अमूल टोपिकल्स का ये पोस्ट

पांच फूड्स जिनका उपयोग पैलेट क्लींजर के रूप में होता है (Five Foods That Act As Palate Cleanser)

1. दही : हम सभी जानते हैं कि दही हमारी पेट की सेहत के लिए बेहद गुणकारी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक प्रभावी पैलेट क्लीनर के रूप में भी काम करता है. इसमें ठंडक और राहत प्रदान करने का गुण होता है, खासकर जब हमने कुछ मसालेदार खाया हो. अधिकांश इंडियन फूड्स में भरपूर मसालों का उपयोग होता है, इसलिए बीच में थोड़ा दही खाने से तीखे स्वाद को संतुलित करने में मदद मिलती है. ताजा पुदीना या खीरा मिलाकर इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता है.

2. शरबत : शरबत एक तरह का ठंडा पेय है जो फलों, चीनी और पानी से तैयार किया जाता है. गर्मी के दिनों में इसे पैलेट क्लीनर के रूप में ज्यादा यूज किया जाता है. शरबत बनाने के लिए सबसे ज्यादा आम, लीची और नींबू का उपयोग किया जाता है.

3. पिकल्ड जिंजर : पिकल्ड जिंजर पॉपुलर पैलेट क्लींजर है. इसका सूदिंग टेस्ट मछली या वसाबी के स्ट्रांग फ्लेवर को मुंह से हटाने में मदद करता है. लेकिन यह सिर्फ जापानी व्यंजनों तक ही सीमित नहीं है, इसे इंडियन फूड्स के साथ भी खाया जा सकता है. जिंजर को स्लाइस को सिरके में मैरीनेट करके अलग-अलग कोर्स के बीच खाया जा सकता है.

4. खीरा : खीरा भी एक प्रभावी पैलेट क्लींजर के रूप में काम करता है. इसका अपने आप में कोई तेज़ स्वाद नहीं होता है और यह टेस्ट बड्स को राहत का अहसास कराता है. इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो मुंह से तेज गंध को प्रभावी ढंग से दूर करने में मदद करती है. खीरे को ऐसे ही खाया जा सकता है या डिप के साथ भी परोसा जा सकता है.

5. ग्रीन टी : ग्रीन टी एक बेहतरीन पैलेट क्लींजर है. ग्रीन टी में पाया जाने वाला टैनिन पैलेट को क्लीन कर देता है. इसे अलग अलग कोर्स के बीच पिया जा सकता है.

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com