विज्ञापन
Story ProgressBack

Palak Gajar Rotis: रेगुलर रोटी में चाहते हैं प्रोटीन का ट्विस्ट तो एक बार जरूर ट्राई करें पालक गाजर की रोटी, यहां देखें रेसिपी

Palak Gajar Roti: पालक और गाजर की रोटी को लगभग किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है. वे सभी प्रकार की दालों और सब्जियों के साथ बहुत अच्छी लगती हैं.

Read Time: 5 mins
Palak Gajar Rotis: रेगुलर रोटी में चाहते हैं प्रोटीन का ट्विस्ट तो एक बार जरूर ट्राई करें पालक गाजर की रोटी, यहां देखें रेसिपी
Palak Gajar Roti: पालक और गाजर की रोटी को लगभग किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है.

भारतीय घरों में रोटी एक मेन स्टेपल है. बहुत से लोग इसे डेली खाते हैं और इसके बिना अपने लंच और डिनर की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. केवल साबुत गेहूं के आटे और पानी से बनी, यह इंडियन ब्रेड बहुत सॉफ्ट होती है और कई प्रकार के डिशेज के साथ पेयर की जाती है. हालांकि रोटी का टेस्ट अपने आप में अच्छा होता है, लेकिन इसमें कुछ और पोषण मिलाने से कोई नुकसान नहीं है. यही है ना यहां, हम आपके लिए एक नहीं बल्कि दो ऐसे उदाहरण प्रस्तुत करते हैं जो निश्चित रूप से ट्राई करने लायक हैं: पालक और गाजर की रोटी. ये रोटियां आपके डेली प्रोटीन सेवन को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हैं. जहां पालक अपने आप में प्रोटीन का एक एक्सीलेंट सोर्स है, वहीं गाजर में पनीर शामिल होता है, जो इसे प्रोटीन रिच बनाता है. बिना किसी देरी के, आइए नीचे विस्तार से जानें कि इन रोटियों को कैसे बनाया जाता है.
ये भी पढ़ें: Protein Rich Food: चिकन और मीट से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है इन शाकाहारी फूड में, यहां जानें...

क्या पालक प्रोटीन का अच्छा सोर्स है- Is Spinach A Good Source Of Protein?

बिल्कुल! पालक को प्रोटीन के सबसे अच्छे वेजिटेरियन सोर्स में से एक माना जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, 100 ग्राम पालक में लगभग 2.9 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन के अलावा, इसमें कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी शामिल हैं, जो इसे हमारे डेली डाइट के लिए एक एक्सीलेंट एक्स्ट्रा बनाता है.

पालक गाजर रोटी किस चीज के साथ सर्व करें- What To Serve With Spinach And Carrot Rotis?

पालक और गाजर की रोटी को लगभग किसी भी चीज़ के साथ खाया जा सकता है. वे सभी प्रकार की दालों और सब्जियों के साथ बहुत अच्छी लगती हैं, जिससे वे काफी वर्सटाइल बन जाती हैं. यदि आप इनमें से कुछ भी नहीं खाना चाहते हैं, तो आप इसके ऊपर थोड़ा बटर या देसी घी भी डाल सकते हैं और स्वादिष्ट अचार या चटनी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं. यह सब आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है और आप इन रोटियों का आनंद कैसे लेना चाहते हैं.

कैसे बनाएं पालक और गाजर की रोटी- Spinach And Carrot Rotis Recipe | How To Make Spinach And Carrot Rotis

इन पालक और गाजर की रोटियों की रेसिपी शेफ स्नेहा सिंघी उपाध्याय ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर साझा की थी. गाजर की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले गाजर, पनीर और पानी को एक साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें. एक बड़े बाउल में आटा, नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और गाजर की प्यूरी डालें. नरम आटा गूंथ लें, फिर रोटी बनाकर बेल लें और पूरी तरह पक जाने तक तवे पर पकाएं. पालक की रोटी के लिए आपको धनिया पत्ती, हरी मिर्च, पालक, टोफू और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. अब इस पालक के पेस्ट को आटे और नमक के साथ एक बाउल में डालें और आटा गूंथ लें. इसे बेलन की सहायता से फैलाएं और सामान्य रूप से रोटी की तरह पकाएं. गरम-गरम घी और अपनी मनपसंद सब्जी या दाल के साथ सर्व करें.
ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

यहां देखें पूरा वीडियो:

ये पालक और गाजर की रोटियां न केवल हेल्दी हैं बल्कि बेहद स्वादिष्ट भी हैं. वे निश्चित रूप से बड़ों और बच्चों के बीच समान रूप से हिट होंगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
Palak Gajar Rotis: रेगुलर रोटी में चाहते हैं प्रोटीन का ट्विस्ट तो एक बार जरूर ट्राई करें पालक गाजर की रोटी, यहां देखें रेसिपी
रकुल प्रीत सिंह एक सच्ची सुशी लवर हैं और ये रहा इसका सबूत - देखें तस्वीर
Next Article
रकुल प्रीत सिंह एक सच्ची सुशी लवर हैं और ये रहा इसका सबूत - देखें तस्वीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;