Monsoon Health Tips: मानसून में इंफेक्शन से बचने के लिए प्याज का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Onion For Avoid Infection: बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. बारिश के दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. खासतौर पर खाने-पीने की चीजों को लेकर.

Monsoon Health Tips: मानसून में इंफेक्शन से बचने के लिए प्याज का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Monsoon Health Tips: प्याज बरसात के दिनों में इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • प्याज को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • प्याज इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Onion For Avoid Infection:  बारिश के मौसम में इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. बारिश के दिनों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. खासतौर पर खाने-पीने की चीजों को लेकर. अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकें. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बताते हैं जो आपको बरसात के दिनों में इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है. प्याज, एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. प्याज को आयरन, फोलेट और पोटेशियम के गुणों से भरपूर माना जाता है. प्याज के रोजाना सेवन से शरीर को इंफेक्शन के खतरे से बचाया जा सकता है.

प्याज खाने के फायदेः  (Health Benefits Of Eating Onions) 

1. इंफेक्शनः

बरसात के दिनों में प्याज खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.

9hlrduv71jm

प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं 

2. पाचनः

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज को आप सलाद और जूस के रूप में इस्तेमाल कर पाचन तंत्र को मजबूत और पेट को स्वस्थ रख सकते हैं. 

3. ब्लड प्रेशरः

प्याज का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप अपने खाने में कच्चे प्याज को शामिल करें. प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

प्याज में मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे