Omega-3 Fatty Acids Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा -3 से भरपूर इन 7 फूड्स का करें सेवन

Omega-3 Fatty Acids Food List: शरीर में फैट कई रूपों में मौजूद होता है. इनमें से एक फैटी एसिड भी है. ये शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर करने में मदद कर सकता है.

Omega-3 Fatty Acids Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ओमेगा -3 से भरपूर इन 7 फूड्स का करें सेवन

Omega-3 Foods: ओमेगा -3 को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • अखरोट को ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अंडे में प्रोटीन पाया जाता है.
  • अलसी के बीज में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है.

Omega-3 Fatty Acids Food List: शरीर में फैट कई रूपों में मौजूद होता है. इनमें से एक फैटी एसिड भी है. ये शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये आंखों की बीमारी, दिल की बीमारी आदि में भी फायदेमंद माना जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी नियंत्रित रख सकते हैं. माना जाता है कि गर्भावस्‍था के दौरान अगर महिलाएं इसका सेवन करें तो होने वाले बच्‍चे का ब्रेन हेल्‍दी रहता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए अखरोट, अलसी, सोयाबीन, फूलगोभी, सैल्‍मन फिश, टूना फिश और अंडे का सेवन कर सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा -3 को इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर हैं ये फूड्सः (Omega-3 Rich Food List)

1. अखरोटः

अखरोट को ओमेगा-3 का अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर सकते हैं.

2. सोयाः

सोया वेजिटेरियन के लिए एक अच्छा विकल्‍प है. आपको बता दें कि सोया में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा कई अन्‍य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

vjtkcocg

सोया वेजिटेरियन के लिए एक अच्छा विकल्‍प है. Photo Credit: iStock

3. एवोकाडोः

एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. इसे आप आपनी डाइट में शामिल करके इम्यूनिटी को मजबूत और ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं. 

4. फूलगोभीः

फूलगोभी का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. फूलगोभी में ओमेगा-3 मौजूद होता है. इसमें मैग्नीशियम,नियासिन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. अंडेः

अंडे में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड होता है. ये कोलेस्ट्रॉल से संबंधित कई समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में अंडे शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

6. मछलीः

सैल्मन मछली में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है. ओमेगा-3 के अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन बी5, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

7. अलसी के बीजः

अलसी के बीज का सेवन करने से ओमेगा-3 की जरूरत पूरी होती है. ये बीज बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा अलसी में और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soaked Raisins Benefits: खाली पेट भीगे मुनक्का खाने के पांच फायदे
Diet For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ