Oats Vs Corn Flakes: जानें ब्रेकफास्ट के लिए क्या है बेस्ट ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स

Oats Vs Corn Flakes For Breakfast: ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स दोनों को ही ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स को खाना पसंद करते हैं.

Oats Vs Corn Flakes: जानें ब्रेकफास्ट के लिए क्या है बेस्ट ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स

Oats Vs Corn Flakes: ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स दोनों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं.
  • कॉर्न फ्लेक्स में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

Oats Vs Corn Flakes For Breakfast:  ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स दोनों को ही ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल किया जाता है. हममें से ज्यादातर लोग समय की कमी और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स को खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि ओट्स में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. तो वहीं कॉर्न फ्लेक्स न्यूट्रिशनल फूड है. कॉर्न फ्लेक्स को हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है. कॉर्न फ्लेक्स में विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. कॉर्न फ्लेक्स में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

कॉर्न फ्लेक्स खाने के फायदेः (Corn Flakes Khane Ke Fayde)

1. मोटापाः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो कॉर्न फ्लेक्स को नाश्ते में शामिल करें. कॉर्न फ्लेक्स में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है जो वजन कम करने में मदद कर सकती है. इसको आप और हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियों और फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

50pnfmbo

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो कॉर्न फ्लेक्स को नाश्ते में शामिल करें. Photo Credit: iStock

2. दिलः

कॉर्न फ्लेक्स को दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर, मिनरल और पोषण के गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

3. आंखोंः

आंखों को हेल्दी रखने में मददगार है कॉर्न फ्लेक्स का सेवन. कॉर्न फ्लेक्स में विटामिन और आयरन के गुण पाए जाते हैं. इसको नाश्ते में शामिल कर आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

ओट्स खाने के फायदेः (Oats Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2. एनर्जीः

नाश्ते में ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

ओट्स में बीटा-ग्लूकन होने के कारण ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करते हैं तो आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में क्या है बेहतरः

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स दोनों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप ब्रेकफास्ट में ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स को शामिल करते हैं तो ये आपको कई लाभ दें सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉर्न फ्लेक्स को ब्रेकफास्ट में शामिल करें. कॉर्न फ्लेक्स में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप ओट्स को डाइट में शामिल करें. ओट्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Food For Increase Breast Milk: डिलीवरी के बाद, स्तनपान से नहीं भरता बच्चे का पेट तो डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें
Sawan 2021 Vrat Recipes: सावन सोमवार के उपवास में इस बार बनाएं ये पांच क्लासिक व्रत रेसिपीज
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Weight Loss Besan Recipe: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें बेसन से बनने वाली ये तीन रेसिपी