विज्ञापन

10 दिनों में भी कम हो सकता है वजन, रात को दही के साथ मिलाकर सुबह रोज खाएं ये चीज, दिखेगा असर

Weight Loss Breakfast: सुबह का पहला मील हमेशा हेल्दी रखने की सलाह दी जाती है. खासतौर से अगर आप वेट लॉस करने की सोच रहे हैं तो आपको ऐसा मील लेना चाहिए जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखे और खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी हो.

10 दिनों में भी कम हो सकता है वजन, रात को दही के साथ मिलाकर सुबह रोज खाएं ये चीज, दिखेगा असर
Weight Loss Drink: सुबह नाश्ते में खाएं ये चीज वजन कम करने में मिलेगी मदद.

Weight Loss Breakfast: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसकी वजह से वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है. खासतौर से उन लोगों के लिए जो 9 घंटे की शिफ्ट करते हैं और घंटो तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं. ऐसे में वजन कम करना उनके लिए एक ऐसा टॉस्क बन जाता है जिसमें पूरा करना बेहद मुश्किल भरा होता है. मोटापा ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी पर असर डालता है बल्कि ये आपको कई बीमारियों का शिकार भी बना देता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर हों. जिसे खाने के बाद आपका वजन न बढ़े बल्कि शरीर में जमा फैट को गलाने में भी मदद करे. आज हम आपको एक ऐसा हेल्दी ब्रेकफास्ट बताएंगे जिसे आप बिना किसी झंझट के बनाकर खा सकते हैं. ये खाने में टेस्टी होने के साथ ही आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो ये आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट ब्रेकफास्ट का ऑप्शन हो सकता है. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद करता है. आइए जानते हैं इस हेल्दी ब्रेकफास्ट में क्या है. 

वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये टेस्टी पास्ता रेसिपी, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके फायदे

वेट लॉस के लिए सुबह का नाश्ता ( Morning Breakfast for Weight Loss)

  • एक कप रोल्ड ओट्स 
  • एक कप दही
  • चिया सीड्स
  • शहद
  • पसंदीदा फल ( केला, सेब, स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी)
  • ड्राई फ्रूट्स

इसको बनाना बेहद ही आसान है. इसके लिए आप एक कांच का छोटा जार लें. इस जार में ओट्स डालें और उसमें दही को डालकर अच्छे से मिलाकर रख दें. अगर आपको ये ज्यादा गाढ़ा लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. अब इसमें अपने टेस्ट के हिसाब से शहद और एक चम्मच चिया सीड्स को डालकर मिक्स करें और जार को बंद कर के फ्रिज में रख दें. रात भर दही और शहद के साथ ओट्स अच्छे से सोक हो जाएंगे. सुबह इसमें अपने पसंदीदा फल और ड्राई फ्रूट्स को काटकर डालें और इस टेस्टी और हेल्दी ओट्स बाउल के मजे लें. फाइबर से भरपूर ये बाउल आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आपको भूख नहीं लगती है. जिस वजह से आप जंक और बाहर का खाना खाने से बचते हैं. यही वजह है कि ये वेट लॉस में भी आपकी मदद करता है.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes | Dr Sk Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
10 दिनों में भी कम हो सकता है वजन, रात को दही के साथ मिलाकर सुबह रोज खाएं ये चीज, दिखेगा असर
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Next Article
भैंस का दूध पीने से शरीर के साथ बुद्धि भी हो जाती है मोटी! डॉक्टर से जाने गाय या भैस कौन सा दूध ज्यादा बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com