Nutrient Food: सुबह उठते ही शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Winter Superfood: सुबह उठते ही महसूस होती है कमजोरी तो ठंड में इन चीजों का करें सेवन. पूरे दिन शरीर रहेगा एनर्जेटिक.

Nutrient Food: सुबह उठते ही शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Winter Superfood: शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए क्या खाएं.

Healthy Foods for Healthy Body: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल करें. दरअसल शरीर में पोषण की कमी के चलते कमजोरी समेत कई समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन, मिनरल और अन्य माइक्रो तथा मैक्रो पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं. क्योंकि शरीर में कमजोरी होने के चलते आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाएंगे. आपका मन किसी काम में नहीं लगेगा सुबह उठते ही शरीर में कमजोरी महसूस होने लगेगी. अगर आप भी पूरे दिन एनर्जेटिक (Winter Superfood) रहना चाहते हैं तो हमने आपको कवर किया है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन फूड्स के बारे में.

हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए खाएं ये चीजें- (Eat These Foods to Stay Healthy and Energetic)

1. शकरकंद- (Sweet Potato)

सर्दियों के मौसम में आने वाली शकरकंद को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. शकरकंद में विटामिन ए, बी-6 और सी जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. इनमें बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने और एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Kiwi for Winter: सर्दियों में क्यों खाना चाहिए कीवी, यहां जानें 5 हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. फलियां (Legumes)

फलियां या दालें जैसे बीन्स, मटर, मसूर की दाल, सोयाबीन, मूंगफली इन चीजों को डाइट में शामिल कर शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं. ये काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हैं. इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड भी कम होता है. जो ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है. 

2. नट्स (Nuts)

नट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं तो हम सभी जानते हैं. नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट अधिक होता है. इनमें फाइबर, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, थायमिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोस्टेरॉल जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

4. सैल्मन (Salmon)

सैल्मन मैग्नीशियम, पोटैशियम और सेलेनियम मिनरल्स का अच्छा सोर्स है. यह विटामिन बी -12 और डी से रिच है. अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इससे शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

अन्य खबरें