विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2020

Navratri 2020: इन तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज को इस बार नवरात्रि में ट्राई करें

इन दिनों शरद नवरात्रि 2019 का पर्व चल रहा है और दुनिया भर में देवी दुर्गा के लाखों भक्त नौ दिनों के उपवास का पालन कर रहे हैं.

Navratri 2020: इन तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज को इस बार नवरात्रि में ट्राई करें

इन दिनों शरद नवरात्रि 2019 का पर्व चल रहा है और दुनिया भर में देवी दुर्गा के लाखों भक्त नौ दिनों के उपवास का पालन कर रहे हैं. इस व्रत में देवी दुर्गा के भक्त अन्न का सेवन करने से बचते हैं और केवल विशिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. इस साल 7 अक्टूबर तक चलने वाला यह नौ दिवसीय महोत्सव, 8 अक्टूबर को दशहरे के साथ खत्म होगा. नवरात्रि के दौरान, कुछ लोग अनाज का सेवन करने से परहेज करते हैं और इसकी जगह राजगिरा और कुट्टू जैसे अनाज को चुनते हैं. नवरात्रि के दौरान आम चावल भी नहीं खाया जाता है, इसकी जगह पर लोग समक के चवाल खाते हैं. खीर एक मीठा व्यंजन है जो प्रमुख भारतीय मिठाइयों में से एक है और नवरात्रि के दौरान भी लोग खीर का सेवन करना पसंद करते हैं. इस दौरान कई तरह की खीर बनाई जा सकती हैं.

आमतौर पर खीर को दूध और चावल से बनाया जाता है, लेकिन नवरात्रि के दौरान, खीर बनाने के लिए लोग मखाने और साबूदाने का इस्तेमाल करते हैं. खीर खाने में बहुत ही स्वाद लगती है और नवरात्रि भोजन में शामिल करने के लिए अच्छा विकल्प है.

साधारण ढोकला का इस तरह बनाएं प्रोटीन रिच, देखें वीडियो
 

यहां व्रत में बनाई जाने वाली कुछ स्वादिष्ट खीर रेसिपीज़ बताई गई हैं:

1. मखाना और काजू की खीर रेसिपी

यह खीर मखाने से बनाई जाती है,  इसी के साथ इसमें काजू और मावा भी डाला जाता है जो इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. भारत में सदियों से  इसे चाव से खाया जाता है. यह कैलोरी से भरपूर डिजर्ट आपके उपवास के भोजन को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए काफी है.

2. साबूदाना खीर रेसिपी

नवरात्रि के उपवास के दौरान साबूदाना सेवन करने की अनुमति होती है और साबूदाने खीर की यह रेसिपी एक सरल और स्वादिष्ट डिजर्ट है. साबूदाना में  अच्छी मात्रा में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं और कैलोरी में काफी समृद्ध होते हैं, इसलिए नवरात्रि के दौरान व्रत में खाने के लिए एक अच्छा विकल्प है.

3. व्रत वाली खीर  रेसिपी 

इस खीर को व्रत वाले चावल का इस्तेमाल करके बनाया गया है, व्रत आम चावल की जगह सामवत चावल का उपयोग किया जाता है और उन्हीं से इस व्रत वाली खीर को तैयार किया जाता है. इसे आप गर्म या फ्रिज में ठंडा करके भी खा सकते हैं.

f6rlj5c8

जो लोग उपवास कर रहे हैं यह खीर रेसिपीज़ उन लोगों के भोजन में उत्साह जोड़ने का काम करेगी. इनमें से आपको जो खीर पसंद आए उसे आप भी इस बार ट्राई करें.

Navratri 2019 : आलू से अलग नवरात्रि में इस बार मजा लें इन स्वादिष्ट व्यंजनों का
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Navratri 2020: इन तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज को इस बार नवरात्रि में ट्राई करें
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;