विज्ञापन
Story ProgressBack

मुंह से बदबू दूर करने और ताजा सांस पाने के लिए ट्राई करें ये DIY Mouthwash, ओरल हेल्थ से जुड़ी हर परेशानी होगी छूमंतर

Natural DIY Mouthwash: लोग कई तरह के माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, कुछ माउथवॉश काम के होते हैं लेकिन ज्यादातर सिर्फ कुछ ही मिनट तक असर दिखाते हैं. ऐसे में आप इन होममेड माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
मुंह से बदबू दूर करने और ताजा सांस पाने के लिए ट्राई करें ये DIY Mouthwash, ओरल हेल्थ से जुड़ी हर परेशानी होगी छूमंतर
Oral Care Mouthwash: घर पर बनाएं ये नेचुरल माउथवॉश, ओरल हेल्थ रहेगी बेहतर.

How to Make Oral Mouthwash At Home: अक्सर लोग माउथ हाइजीन को लेकर काफी परेशान रहते हैं, जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है वो खुलकर किसी से बात भी नहीं कर सकते हैं और ये उनके लिए शर्म वाली बात होती है. इस बदबू (Bad Breath) को दूर करने के लिए लोग कई तरह के माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, कुछ माउथवॉश काम के होते हैं लेकिन ज्यादातर सिर्फ कुछ ही मिनट तक असर दिखाते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू माउथवॉश को इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपके माउथ हाइजीन को मेंटेन रखने में मदद करेंगे और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को पूरी तरह से खत्म कर देंगे.

3 बेस्ट होममेड माउथवॉश (3 Best Homemade Mouthwash)

1. लेमन ग्रास के पानी से बनाएं माउथवॉश-

लेमन ग्रास आसानी से बाजार में उपलब्ध है, आप इसे एक नेचुरल माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप लेमनग्रास को लेकर इसे पानी में उबाल सकते हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जो ओरल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आप इसके पानी से दिन में दो बार कुल्ला कर सकते हैं, ये आपके मुंह को पूरी तरह से फ्रेश रखने का काम कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए गेंहू के आटे की जगह इस चीज के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन, हाई बीपी भी रहेगा...

Latest and Breaking News on NDTV


2. नमक और पानी वाला माउथवॉश-

पुराने जमाने में लोग अपनी ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते थे. खाने के बाद वो नमक के पानी से कुल्ला करते थे, जिससे उनके मुंह में किसी भी तरह की गंदगी या बदबू नहीं होती थी. अगर आपके मसूड़ों में सूजन है तो ये पानी आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा. नमक का पानी आपके मुंह से बैक्टीरिया को भी हटा देगा. आप दिन में दो बार इसे हल्के गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि सिर्फ कुल्ला करना है, नमक का पानी पीना नहीं है.

3. दालचीनी और लौंग भी फायदेमंद-

अगर आप ओरल हेल्थ को लेकर परेशान हैं तो आप अपने घर पर ही मौजूद दालचीनी और लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो ये माउथवॉश आपके लिए बेस्ट होगा. जिन लोगों के दांतों में दर्द या फिर झनझनाहट होती है, उनके लिए भी दालचीनी और लौंग का ये माउथवॉश काफी फायदेमंद हो सकता है. 

Oral Cancer (Hindi): Causes, Symptom, Diagnosis, Treatment | Dr Sajjan Rajpurohit, Dr Surender Dabas

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
मुंह से बदबू दूर करने और ताजा सांस पाने के लिए ट्राई करें ये DIY Mouthwash, ओरल हेल्थ से जुड़ी हर परेशानी होगी छूमंतर
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;