National Nutrition Week: शरीर को फौलादी बनाने के लिए इन न्‍यूट्रीशन्‍स रिच फूड्स को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

National Nutrition Week 2022: नेशनल न्यूट्रिशन वीक चल रहा है. भारत में हर साल 1 से 7 सितंबर तक ‘नेशनल न्यूट्रिशन वीक’ सेलिब्रेट किया जाता है. यह पूरा सप्ताह उचित खानपान और पोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है.

National Nutrition Week: शरीर को फौलादी बनाने के लिए इन न्‍यूट्रीशन्‍स रिच फूड्स को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे कई अन्य फायदे

National Nutrition Week 2022: देश में आज भी लाखों बच्चे कुपोषण का शिकार हैं.

खास बातें

  • नेशनल न्यूट्रिशन वीक चल रहा है.
  • शरीर के लिए न्‍यूट्रीशन्‍स है जरूरी.
  • अंडा पोषक तत्वों का भंडार है.

National Nutrition Week 2022:  नेशनल न्यूट्रिशन वीक चल रहा है. भारत में हर साल 1 से 7 सितंबर तक ‘नेशनल न्यूट्रिशन वीक' सेलिब्रेट किया जाता है. यह पूरा सप्ताह उचित खानपान और पोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है. इस दौरान पोषण को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. हमारे शरीर को सेहतमंद रखने में पोषण कितना अहम है. आपको बता दें कि देश में आज भी लाखों बच्चे कुपोषण का शिकार हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स और उनके पोषक तत्वों के बारे में जो हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी हैं.

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन-National Nutrition Week 2022 In Hindi: 

1. आलू- 

आलू लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है. आपको बता दें कि एक बड़े आलू में पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Diabetes के मरीज इस तरह से करें इस फल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

r5hgnjfg

2. ब्लूबेरी-

बेरी को सेहत के लिहाज से बहुत ही गुणकारी माना जाता है. ब्लू बेरी में विटामिन, मिनरल्स और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

Curd For Skin: मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मददगार है दही, ऐसे करें इस्तेमाल

3. अंडा-

अंडा पोषक तत्वों का भंडार है. एक अंडे में विटामिन, मिनरल्स और कोलीन सहित विभिन्न न्यूट्रिशंस होते हैं. इनमें उच्च मात्रा में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और पूरे शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं.

4. सालमन फिश-

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आपके लिए फिश खाना अच्छा है. सालमन फिश को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें ओमेगा-3, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन बी होता है. हफ्ते में एक या दो बार इस फैटी फिश का सेवन करने से शरीर को कई जरूरी तत्व मिल सकते हैं. 

 हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं सूजी बॉल्स-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.