Nashte mein kya banaye? हेल्‍दी इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी, जो बच्‍चों से लेकर बड़ों को आएगी पसंद, बनेगी बस 5 मिनट में

ढेरों फायदों से भरपूर ओट्स (Oats) को आम तौर पर लोग दूध के साथ पका कर नाश्ते में खाते हैं. लेकिन अगर आप इसे एक ही तरह से खाकर बोर हो गए हैं तो इसके साथ कुछ नया और एकदम हटके रेसिपी (Breakfast Recipe) ट्राई कर सकते हैं.

Nashte mein kya banaye? हेल्‍दी इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी, जो बच्‍चों से लेकर बड़ों को आएगी पसंद, बनेगी बस 5 मिनट में

ओट्स से बनाएं ये हेल्दी ब्रेकफास्ट, सीख लें रेसिपी

Oats Malpua Recipe: ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं, इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, कॉपर, आयरन, फोलेट, विटामिन बी1, विटामिन बी5 और कैल्शियम जैसे ढेरों पोषक तत्व होते हैं. ओट्स कार्ब्स और फाइबर से भी भरपूर होते हैं, लेकिन अधिकांश दूसरे अनाजों की तुलना इनमें प्रोटीन (Protien) और फैट (Fat) भी अधिक होता है. ढेरों फायदों से भरपूर ओट्स (Oats) को आम तौर पर लोग दूध के साथ पका कर नाश्ते में खाते हैं. लेकिन अगर आप इसे एक ही तरह से खाकर बोर हो गए हैं तो इसके साथ कुछ नया और एकदम हटके रेसिपी (Breakfast Recipe) ट्राई कर सकते हैं. बच्चे आमतौर पर मीठा खाना पसंद करते हैं आप उनके लिए ओट्स और केले के मालपुए बनाकर तैयार कर सकते हैं, जो बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आएंगे. आइए इसे बनाने का तरीका जानते हैं.

Read: उठने पर, सिर घुमाने या नीचे करने पर आते हैं चक्‍कर? जानें क्यों महसूस होता है सिर में भारीपन, सिर में जकड़न के 5 कारण

ओट्स और केले का मालपुआ रेसिपी (Oats and Banana Malpua Recipe)

ओट्स और केले का मालपुआ बनाने के लिए सामग्री (Ingredients to make Oats and Banana Malpua)

  • 100 ग्राम ओट्स
  • गेहूं का आटा- एक बड़ा चम्मच
  • घी- एक चम्मच
  • केला- एक
  • चीनी- एक कप
  • दूध- एक कप
  • तलने के लिए तेल
  • बारीक कटे बादाम और पिस्ता

ओट्स और केले का मालपुआ बनाने का तरीका (How to make Oats and Banana Malpua)

ओट्स और केले का मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को मिक्सर में डालकर पीस लें और उसका पाउडर बना लें. अब इसमें गेहूं का आटा मिलाएं. इसके बाद केले को पीसकर या अच्छे से मैश कर इसमें मिलाएं. साथ में दूध डालें और सभी को एक साथ अच्छे से फेंट लें. अब इसमें घी और चीनी भी मिलाएं. सभी को एक साथ मिक्स कर लें.

कड़ाही में घी या तेल डालकर गर्म करें और इस मिश्रण से छोटे-छोटे हिस्से डालकर उन्हें दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. ऊपर से बारीक कटे बादाम और पिस्ता डालकर सर्व करें. आप इस पुए को और भी हेल्दी बनाना चाहते हैं तो चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)