Cumin Seeds Benefits: मुंह की बदबू को दूर करने के लिए ऐसे करें जीरे का इस्तेमाल, यहां जानें...

Cumin Seeds Benefits: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप जीरे का ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

Cumin Seeds Benefits: मुंह की बदबू को दूर करने के लिए ऐसे करें जीरे का इस्तेमाल, यहां जानें...

Cumin Seeds Benefits: जीरा को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Cumin: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे तड़का लगाने से लेकर सेहत तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरा को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. जीरे को वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम कहा जाता है. जीरा खाने को सुगंधित और एक अलग टेस्ट देने का काम कर सकता है. जीरे को आप तड़के के अलावा रायता, सलाद और छाछ में भी इस्तेमाल कर सकते है. जीरे को एक कारगर औषधि भी माना जाता है. जीरे की तासीर गर्म होती है. जिसे आप सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं. जीरे में फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट है. तो चलिए जानते हैं जीरे से होने वाले फायदे.

जीरा से मिलने वाले फायदे- (Health Benefits Of Cumin Seeds)

1. मुंह की बदबू-

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप जीरा और सेंधा नमक को महीन पीस लें. फिर इस पाउडर से दांतों में मसाज करें. ये दांतों के दर्द और मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. अगर दांतों में दर्द है तो आप इसे दिन में 2 बार कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान? यहां जानें आसान टिप्स

Latest and Breaking News on NDTV

2. आयरन-

जीरे को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आप आयरन की कमी महसूस करते हैं तो आप जीरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. छींक आने पर-

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना एक आम समस्या में से एक हैं. सर्दी की वजह से छींक आना शुरू हो जाती है. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो आप जीरे का ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं. जीरे को अच्छी तरह से भून लें. और इसकी एक पोटली बनाकर समय-समय पर सूंघते रहें. ऐसा करने से छींक आना बंद हो जाएगी और सर्दी में भी आराम मिल सकता है. 

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)