कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान? यहां जानें आसान टिप्स

Gud Ki Asli Pahchan Kaise Kare: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली गुड़ का सेवन. अगर गुड़ खाने के शौकीन हैं तो ऐसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान.

कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान? यहां जानें आसान टिप्स

Gud Ki Pahchan: कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान.

गुड़ को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. शक्कर की तुलना में गुड़ को ज्यादा सेहतमंद माना जाता है. गुड़ में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मददगार है. अगर आप भी गुड़ खाने के शौकीन हैं तो आपकी सेहत के लिए अच्छी बात है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आप जो गुड़ खा रहे हैं वो असली है या नकली. जी हां आज के समय में मार्केट में मिलने वाली चीजें काफी नकली हो गई हैं ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या गुड़ भी नकली मिलता है. जी हां मार्केट में मिलने वाले गुड़ में काफी मिलावट देखी जाती है. अगर आप चाहते हैं कि गुड़ का पूरा फायदा उठा सकें. तो आप गुड़ को खरीदते समय ऐसे करें गुड़ की पहचान. को चलिए जानते हैं गुड़ की असली पहचान कैसे करें.

गुड़ की असली और नकली पहचान ऐसे करें- Gud Ki Asali Or Nakli Pahchan:

1. गुड़ का कलर-

गुड़ का रगं आमतौर पर पीला या हल्के भूरे रंग का होता है. गुड़ पर किसी रंग का काला या सफेद धब्बा नहीं होता है. अगर गुड़ पर सफेद रंग का धब्बा या काले रंग का धब्बा दिख रहा है, तो ऐसे में गुड़ की नकली होने की संभावना रहती है. 

ये भी पढ़ें- रोज सुबह खाली पेट कर लें हरी इलायची के पानी का सेवन, आंखों की रोशनी तेज करने के अलावा मिलेंगे के कमाल के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. चखकर-

आप गुड़ की पहचान गुड़ को चखकर कर सकते हैं. अगर गुड़ का स्वाद खाने में मीठा है तो ये असली है. क्योंकि असली गुड़ में मीठे के अलावा और किसी तरह का कोई स्वाद नहीं आता.

3. सख्तपन-

असली गुड़ काफी सख्त होता है. गुड़ बनाने के लिए गन्ने को उबालने के लिए किसी तरह का एडिटिव्स का प्रयोग नहीं होता है. ऐसे में गुड़ सख्त हो सकता है. इसलिए बहुत नरम गुड़ है तो वो मिलावटी हो सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)