Fruits For Immunity: मॉनसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन 6 फलों का करें सेवन

Monsoon Immunity Boosting Fruits: मॉनसून की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में गर्मी से तो राहत मिलेगी, लेकिन साथ ही बीमारियों की भी दस्‍तक शुरू हो गई है. बरसात के दिनों में कई तरह के इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Fruits For Immunity: मॉनसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन 6 फलों का करें सेवन

Fruits For Immunity: मौसम में बदलाव होने के कारण इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ने लगती है.

खास बातें

  • अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है.
  • आलूबुखारा के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है संतरा.

Monsoon Immunity Boosting Fruits:  मॉनसून की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में गर्मी से तो राहत मिलेगी, लेकिन साथ ही बीमारियों की भी दस्‍तक शुरू हो गई है. बरसात के दिनों में कई तरह के इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम फ्लू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. मौसम में बदलाव होने के कारण इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ने लगती है. ऐसे में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बेहत जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे मौसमी फ्रूट्स के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन फलों का सेवन करेंः

1. अनानासः

अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनानास को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसको आप जूस, स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. आलूबुखाराः

आलूबुखारा को प्‍लम के नाम से भी जाना जाता है. आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, मिनरल्स और फाइबर पाए जाते हैं. आलूबुखारा के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

jtuhl2q8

आलूबुखारा के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. संतराः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है संतरा. संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. लीचीः

लीची में एंटीवायरल गुण होते हैं. लीची को बरसात के मौसम में खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं लीची के सेवन से डाइजेशन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

5. अनारः

अनार में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है. बरसात के मौसम में अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें. अनार में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

6. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है, खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें बीज होने के कारण इसे फल कहा जाता है. लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी कहा जाता है. नींबू को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी
Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Sonth: ऐसे करें सोंठ को डाइट में शामिल मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे
French Fries Trick: फ्रेंच फ्राइज़ खाना है पसंद तो इस आसान ट्रिक से आसानी से बनाएं क्रिस्पी और लंबे फ्राइज़