आप भी मजे से खाते हैं मोमोज को यहां देखिए फैक्ट्री में कैसे बनता है आपका फेवरेट फूड, Video देख आप भी हो जाएंगे हैरान

Viral Video: सब्जियां तैयार करने से लेकर मोमोज को असेंबल करने तक, यहां देखें फैक्ट्री में कैसे बनते हैं मोमोज.

आप भी मजे से खाते हैं मोमोज को यहां देखिए फैक्ट्री में कैसे बनता है आपका फेवरेट फूड, Video देख आप भी हो जाएंगे हैरान

फैक्ट्री में मोमो बनाने का वीडियो वायरल.

मोमोज का नाम सुनते ही क्या आपके मन में भी एक अलग खुशी आ जाती है. क्या आप भी स्टीम और फ्राई किसी भी तरह के मोमोज को देखते ही खुद को खाने से नहीं रोक पाते हैं. फिर वो आप चाहे अपने पसंदीदा स्ट्रीट वेंडर से लेकर खाएं या फिर घर पर खुद से बना कर. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें फ़ैक्टरियों में थोक में कैसे बनाया जाता है? बड़े क्वांटिटी में मोमोज को कैसे बनाते हैं और पूरा प्रोससे कैसे होता है इसका एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है. इस वीडियो में फैक्ट्री में मोमोज बनाने के हर स्टेप को दिखाया गया है.

फैक्टरी में मोमो बनने का वीडियो:

1. सब्जियाँ तैयार करना:

वीडियो शुरू होती है एक वर्कर से जिसमें वो पत्तागोभी, गाजर और अदरक को काटते नजर आता है. फिर इन सब्जियों को काटने और बारीक टुकड़ों में करने के लिए एक बड़ी मशीन में डाल दिया जाता है.

2. मसाला और पानी निकालना:

अब इन सब्जियों को एक ट्रे पर फैलाया जाता है और नमक डाला जाता है. इसे सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है, जिससे इसका एक्सट्रा पानी निकल जाता है. इसके साथ ही, बची हुई नमी को खत्म करने के लिए एक मशीन में सब्जियों को तेजी से घुमाया जाता है, जिससे इसका पानी निकल जाता है.

3. आटा बनाना:

इस बीच आटे को एक मशीन में तैयार किया जाता है. मशीन में आटा और पानी को डालकर गूंथ कर तैयार कर लिया जाता है.

4. आटे को बेलना और काटना:

तैयार आटे को फिर दूसरी मशीन में रखा जाता है जो इसे बेला जाता है, और मोमो रैपर के रूप में काम करने के लिए आटे को गोला शेप में काट दिया जाता है.

5. सब्जियों को काटना:

सूखी सब्जियों से पानी हटाने के बाद, सभी को एक साथ किया जाता है और पूरी तरह से काटने के लिए एक अलग मशीन में डाला जाता है।

6. मोमो असेंबलिंग:

गोलाकार आटे के सांचे में कीमा बनाई हुआ सब्जी का मिक्सचर भरा जाता है, और पकौड़ी को हाथ से मोमो का शेप दिया जाता है.

7. स्टीम:

तैयार सभी मोमोज को भाप में पकाया जाता है. इसके लिए एक बड़े से बर्तन में तेल लगाकर उसमें सभी मोमोज को रखा जाता है और फिर भाप में पकने के लिए रख देते हैं. 

इसके बाद मोमोज वेंडर के पास जाते हैं और वो इसको पूरी तरह से पकाकर कस्टमर्स को बेचते हैं.

यहां देखें वीडियो: 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)