तरबूज के बीजों के चमत्कारी फायदे, Blood Pressure, मेमोरी पावर और Bone Health के लिए कमाल

Watermelon Seeds Benefits: कई अध्ययनों से पता चला है कि तरबूज के बीज प्रोटीन, खनिज और लिपिड जैसे पोषक तत्वों के संभावित स्रोत हैं. यहां उनके फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में बताया गया है.

तरबूज के बीजों के चमत्कारी फायदे, Blood Pressure, मेमोरी पावर और Bone Health के लिए कमाल

Watermelon Seeds: डायटरी फाइबर के साथ तरबूज के बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Watermelon Seeds: जितना अधिक हम डायटरी फाइबर और तरबूज के अन्य पोषक तत्वों को महत्व देते हैं, उतने फायदेमंद इसके बीज भी हैं. ये कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. न केवल तरबूज के बीज स्वादिष्ट और स्वस्थ होते हैं बल्कि वे पोषक तत्वों की अच्छाई से भी भरे होते हैं जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंस एंड रिसर्च (IJSR) द्वारा प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट में दावा किया गया है, कई अध्ययनों से पता चला है कि तरबूज के बीज प्रोटीन, खनिज और लिपिड जैसे पोषक तत्वों के संभावित स्रोत हैं. यहां उनके फायदे और न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में बताया गया है.

तरबूज के बीज और पोषण न्यूट्रिशनल वैल्यू | Watermelon Seeds and Nutrition Nutritional Value

1. लो कैलोरी

ये सुपर सीड्स कैलोरी में कम होते हैं और वजन घटाने वाले लोगों के लिए एकदम सही हैं. अगर आप वेट लॉस की कोशिश कर रहे हैं तो इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं.

50 की उम्र पार करने के बाद अपने माता पिता को जरूर दें ये 5 डाइट सप्लीमेंट

2. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण तरबूज के बीज शरीर के मेटाबॉलिक सिस्टम, इम्यून और तंत्रिका तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं.

3. आयरन

हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए हर दिन 18 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है और तरबूज के बीज हमारे शरीर को आयरन देने का एक सही तरीका है.

4. अच्छा वसा

मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर फैट के प्रकार जिन्हें अच्छे वसा के रूप में माना जाता है, तरबूज के बीज में पाया जाता है.

घर आए गेस्ट को मीठे में खिलाना चाहते होममेड स्वीट तो ऐसे बनाएं मलाई पेड़ा, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

5. जिंक

तरबूज के बीज जिंक का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हमारी इम्यूनिटी और तंत्रिका तंत्र को सहायता प्रदान करते हैं.

तरबूज के बीज के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Watermelon Seeds

1. ब्लड प्रेशर कम करता है

ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर तरबूज के बीज ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने में मदद करते हैं.

2. मेमोरी पावर बढ़ाता है

अगर आप अपनी याददाश्त की पूरी क्षमता का उपयोग करना चाहते हैं, तो तरबूज के बीजों का सेवन शुरू कर दें.

मीठे में खाना चाहते हैं कुछ टेस्टी और यूनिक तो झटपट बनाएं राइस पुडिंग

3. ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद करता है

तरबूज के बीज डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए जाने जाते हैं. अगर आप ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव से पीड़ित हैं, तो इस सुपर सीड को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें.

4. मेटाबॉलिज्म बूस्ट

तरबूज के बीजों में चीनी की मात्रा कम होती है, इसलिए ये मिड-डे स्नैकिंग के लिए एकदम सही स्नैक हैं. वे हेल्दी ओमेगा 3 फैटी एसिड में भी समृद्ध हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं.

5. ऑस्टियोपोरोसिस रोकता है

अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति है, तो संभावना है कि आपका बोन डेंसिटी लेवल कम है. इस स्थिति से निपटने के लिए तरबूज के बीज जो तांबे, मैंगनीज और पोटेशियम से भरपूर होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com