Milk With Jaggery: सर्दियों में दूध के साथ करें गुड़ का सेवन मिलेंगे बेहतरीन फायदे

Milk And Jaggery Benefits: सर्दियों के मौसम में रोजाना एक गिलास गुनगुना दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और अगर आप दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करते हैं, तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं.

Milk With Jaggery: सर्दियों में दूध के साथ करें गुड़ का सेवन मिलेंगे बेहतरीन फायदे

Milk With Jaggery: गुड़ और दूध दोनों को ही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • सर्दियों में गुड़ शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है.
  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • दूध और गुड़ के सेवन से शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है.

Milk And Jaggery Benefits:  सर्दियों के मौसम में रोजाना एक गिलास गुनगुना दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. और अगर आप दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करते हैं, तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में गुड़ शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है.  गुड़ और दूध (Milk With Jaggery) दोनों को ही सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है. तो वहीं गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज, मिनरल, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन के तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. दूध और गुड़ (Milk And Jaggery Benefits) के सेवन से शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं गर्म दूध और गुड़ को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, तो चलिए जानते हैं दूध और गुड़ से मिलने वाले फायदे.

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के फायदेः

1. मोटापाः

अगर आप रोजाना दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो ये मोटापे का कारण बन सकता है. लेकिन, वहीं अगर आप चीनी की जगह गुड़ का सेवन करते हैं. तो ये आपके वजन और स्वाद दोनों को बैलेंस करने का काम कर सकता है. 

7bqgah7o

अगर आप रोजाना दूध के साथ चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो ये मोटापे का कारण बन सकता है.  

2. पाचनः

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है. तो, आप रोजाना गुनगुने दूध के साथ एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करें. दूध और गुड़ के सेवन से पाचनतंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

3. हड्डियोंः

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. अगर आप भी कमजोर हड्डियों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप गुड़ और दूध का सेवन कर सकते हैं.

4. ब्लड प्यूरीफायरः

दूध और गुड़ का साथ में सेवन करने से खून को शुद्ध किया जा सकता है. दूध में ऐसे गुण पाए जाते हैं. जो आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ कर शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Onion Benefits: रोजाना कच्ची प्याज खाने के 7 कमाल के फायदे
Calcium Rich Foods: सर्दियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Ladoo For Winter: सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन लड्डू रेसिपीज को करें ट्राई
Pudina Rice: हेल्दी और कम्फर्ट मील के लिए परफेक्ट डिश है पुदीना राइस रेसिपी