Methi Puri Recipe: लंच ही नहीं डिनर में भी बना सकते हैं मसाला मेथी पूरी, यहां है आसान रेसिपी

Masala Methi Puri: सर्दियों के मौसम में खाना चाहते हैं स्वाद और सेहत से भरपूर मील तो एक बार जरूर ट्राई करें मेथी मसाला पूरी.

Methi Puri Recipe: लंच ही नहीं डिनर में भी बना सकते हैं मसाला मेथी पूरी, यहां है आसान रेसिपी

Masala Methi Puri: मसाला मेथी पूरी कैसे बनाएं.

खास बातें

  • मेथी पूरी एक टेस्टी डिश है.
  • मेथी को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • कैसे बनाएं मेथी मसाला पूरी.

अगर कोई ऐसा मील है जिसका हमें दिन में सबसे ज्यादा इंतज़ार रहता है, तो वह है रात का खाना. व्यस्त दिन के बाद, हम अपनी टेस्ट बड को कुछ एक्साइटिंग देना चाहते हैं. हालांकि यहां बहुत सारे ऑप्शन हैं, लेकिन आम करी, सब्ज़ियां और ब्रेड भी हैं जो हमारे मेनू में लगातार बने रहते हैं. ऐसा ही एक मील है क्लासिक पूरी. सॉफ्ट और फ्लफी, यह डीप फ्राई गोल्डन ब्रेड कई प्रकार के व्यंजनों के साथ पूरी तरह से मेल खाती है. बेस्ट पार्ट? आप पूरी के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, मसाला मेथी पुरी एक ऐसा वर्जन है जो आपका ध्यान आकर्षित करता है. इसे बनाना बेहद आसान है और यह हर बाइट में भरपूर फ्लेवर देने का वादा करता है. यह आपके डिनर मेनू में एक स्वादिष्ट डिश एड कर देगा. नीचे दी गई रेसिपी देखें:

क्या है मसाला मेथी पुरी- What Is Masala Methi Puri? 

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस पूरी में मेन सामग्री मेथी है. पूरी के लिए आटा बनाने के लिए मेथी पत्तियों को धनिये की पत्तियों और स्वादिष्ट मसालों के साथ मिलाया जाता है. आटे में अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट भी बनाकर डाल दिया जाता है. यह इसके पूरे टेस्ट को बढ़ाने में मदद करता है और इसे मसाले का फ्लेवर देता है. यह रेगुलर प्लेन पूड़ी से एक अच्छा बदलाव लाता है और उस समय के लिए बहुत अच्छा है जब आपको कुछ स्वादिष्ट खाने का मन हो. इसके स्वाद का पूरा आनंद लेने के लिए इसे आलू की सब्जी, फ्रेश रायता या अपनी पसंद के किसी भी अचार के साथ मिलाएं.
ये भी पढ़ें: Weight Loss Roti: रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, तेजी से घटने लगेगा वजन

कैसे बनाएं मेथी पूरी रेसिपी | How To Make Masala Methi Puri

मसाला मेथी पूरी की यह रेसिपी फूड ब्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुक विद पारुल' पर शेयर की थी. इसे बनाने के लिए एक प्लेट में कटी हुई मेथी, हरा धनिया और नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें. अब एक मिक्सर ग्राइंडर में लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, जीरा, सौंफ और पानी डालें. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस पेस्ट को पत्तों के मिश्रण में मिलाएं और गेहूं का आटा, बेसन और सूजी के साथ सभी सूखे मसाले भी मिला दें. तेल छिड़कें और सभी चीजों को एक साथ मिलाकर आटा तैयार कर लें. इसे गीले कपड़े से ढककर 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसे बराबर भागों में बांट लें और थोड़ा चपटा कर लें. इन्हें तेल से लपेटें और मीडियम मोटाई में बेल लें. लो-मीडियम आंच पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इन्हें गोल्डन ब्राउन और क्रंची होने तक फ्राई करें.गरमागरम सर्व करें और आनंद लें! आपकी मसाला मेथी पूरियां तैयार हैं!

रेसिपी वीडियो यहां देखें- Watch the detailed recipe video below:

ये भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम से बचने के लिए इस सब्जी के जूस का करें सेवन, जानें अन्य फायदे
इस स्वादिष्ट पूड़ी रेसिपी को घर पर आज़माएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी. ऐसी और पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)