आम के साथ खाते हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान 

Health Benefits of Mango: शायद ही कोई ऐसा हो जो आम का शौकीन न हो. लोग आम सुबह के नाश्ते में दोपहर के खाने में शाम के स्नैक्स में और रात के खाने में भी खाते हैं. कई शोध में इसके स्वास्थ्य लाभों को बताया गया है लेकिन क्या आप जानते हैं आम के साथ कुछ चीजों को खाने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है.  

आम के साथ खाते हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान 

आम के साथ खाते हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान 

नई दिल्ली:

Health Benefits of Mango: यह मौसम आम का मौसम है. रसीले, मीठे, टेस्टी आमों का. आम का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसकी एक-दो नहीं हजारों वैरायटी हैं जो आम को फलों का राजा बनाती हैं. आम किसी स्वादिष्ट मिठाई से भी ज्यादा स्वादिष्ट होता है. आम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. विभिन्न शोधों में आम को बेहतर प्रतिरक्षा, पाचन और कैंसर के जोखिम को कम करने से जोड़ा गया है. आम एंटी-ऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं, जिनमें गैलोटेनिन और मैंगिफ़ेरिन शामिल हैं. गैलोटेनिन और मैंगिफ़ेरिन विषाक्त पदार्थों के दैनिक संपर्क से जुड़े ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का मुकाबला करता है. 

कुछ लोगों को लगता है कि आम से मोटापा बढ़ता है तो बता दें कि आम में कम कैलोरी होती है, जो इसके खाने के प्रमुख लाभों में से एक यह है. एक कप ताजे फल आम में 100 से कम कैलोरी होती है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, भोजन की शुरुआत में अगर आप आम खाते हैं तो ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे. वहीं आम आपको कई तरह के कैंसर से बचाता है. यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को नष्ट करने या रोकने में मदद करता है. लोग आम सुबह के नाश्ते में दोपहर के खाने में शाम के स्नैक्स में और रात के खाने में भी खाते हैं. कई शोध में इसके स्वास्थ्य लाभों को बताया गया है लेकिन क्या आप जानते हैं आम के साथ कुछ चीजों को खाने से सेहत को नुकसान भी हो सकता है. 

जब लू लग जाए तो क्या करें, कैसे उतारें लू, क्या खाएं और क्या पिएं, जानें ये घरेलू नुस्खें

यहां कुछ हैक्स दिए जा रहे हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए | Mango Few Hacks

दही के साथ आम 

आम के साथ दही को कभी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में गर्मी और सर्दी एक साथ पैदा हो सकती है, जिससे त्वचा की समस्याओं और विषाक्त पदार्थों सहित कई समस्याएं हो सकती हैं.

तुरंत पानी पीने से बचें

आम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह पेट के पीएच स्तर को पतला कर सकता है, जिससे पेट में दर्द और अपच हो सकता है.

Eid 2023 Date : 22 या 23 अप्रैल भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद? Eid-Ul-Fitr 2023 बनाएं ये स्पेशल डिश

आम को भिगोकर खाएं

आम में फाइटिक एसिड होता है जो शरीर में गर्मी पैदा करता है. इसलिए इन्हें खाने से पहले हमेशा पानी में भिगोकर रखें.

रात में खाने से बचें

रात के खाने के बाद आम का सेवन न करें क्योंकि इससे इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है. आम खाने का सबसे अच्छा समय नाश्ते का समय होता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.