Skin Care Tips: त्वचा को बनाना है मलाई जैसा मुलायम, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे...

Summer Skin Care: क्या आपको गर्मियों में धूम में निकलना पसंद नहीं है... हममें से ज्यादातर को नहीं है. लेकिन फिर भी काम के लिए ऐसा करना ही पड़ता है. पूरी तरह से घर में बैठे रहना भी संभव नहीं.

Skin Care Tips: त्वचा को बनाना है मलाई जैसा मुलायम, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे...

खास बातें

  • हर किसी की तमन्ना है मलाई जैसी त्वचा.
  • एक बार स्किन पर टैंन आ जाए तो यह जाने में महीनों का समय लेता है.
  • धूप में निकलने का नतीजा होता है सनबर्न या टैन स्किन

कहते हैं न 'फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन'. शायद इसलिए ही हम सभी अपने चेहरे पर और उसकी चमक और ग्लो को बरकरार रखने के लिए हम जाने कहां-कहां और कैसे कैसे उपाय अपनाते हैं. हर किसी की तमन्ना है मलाई जैसी त्वचा. तो इसे पाने में आपकी मदद कर सकती है मलाई. इससे जुड़े कई नुस्खे हैं जो आपकी त्वचा की चमक में लगा सकते हैं चार चांद...

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जड़ी बूटियों और मसालों से बनाएं यह असरदार काढ़ा!
 
धूप होगी बेअसर

क्या आपको गर्मियों में धूम में निकलना पसंद नहीं है... हममें से ज्यादातर को नहीं है. लेकिन फिर भी काम के लिए ऐसा करना ही पड़ता है. पूरी तरह से घर में बैठे रहना भी संभव नहीं. धूप में निकलने का नतीजा होता है सनबर्न या टैन स्किन... एक बार स्किन पर टैंन आ जाए तो यह जाने में महीनों का समय लेता है. और इस पर टैंन की परत दर परत इसे खत्म होने ही नहीं देती. लेकिन आप इसे दूर कर सकते हैं मलाई की मदद से. इसके लिए चेहरे पर बस मलाई लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें. आप चाहें तो बेसन के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. 
 

skin tan

मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है.


2. रूखी त्वचा के लिए

मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई को एक चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

 

dry skinआप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं.

3. दमकती त्वचा के लिए

सोफ्ट और स्मूद त्वचा के साथ ही मलाई आपकी त्वचा को दमकती हुई बना सकती है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई में उतना ही बेसन भी मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें. आप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं. इसे त्वचा पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

4. डेड स्किन के लिए

मलाई नेचुरल एक्सुलाइटर है और यही वजह है कि यह आपकी डेड स्किन की समस्या को दूर करती है. इसके अच्छे नतीजों के लिए इसे ओटमिल या ब्रेडक्रम के साथ मिलाएं. यह एक तरह से आपकी त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करती है. इसे अपनी त्वचा पर स्क्रब की तरह ही इस्तेमाल करें. आप इसे कोहनी, गर्दन, घुटनों, पैरों और हाथों पर लगाएं. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

5. क्लिंजिंग के लिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाई नेचुलर क्लिंजर का काम भी कर सकती है. यह बंद रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा पर जमी धूल को हटाने में मदद करती है. इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू रस के साथ अपनी त्वचा को मसाज देनी होगी. ऐसा आप 4 से 5 मिनट तक कर सकते हैं. कुछ देर बाद इसे गीले रूई के फाहे से साफ कर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.