Mahashivratri Vart 2021: महाशिवरात्रि व्रत में इस बार करें इन पांच स्वादिष्ट व्यंजनों का सेवन

महाशिवरात्रि का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है जिसे भारत में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसे शिवरात्रि भी कहा जाता है जिसका अर्थ है 'शिव की महान रात'.

Mahashivratri Vart 2021: महाशिवरात्रि व्रत में इस बार करें इन पांच स्वादिष्ट व्यंजनों का सेवन

खास बातें

  • महाशिवरात्रि का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है.
  • भारत में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है.
  • इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा.

महाशिवरात्रि का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है जिसे भारत में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. इसे शिवरात्रि भी कहा जाता है जिसका अर्थ है 'शिव की महान रात'. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पड़ती है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान शिव के भक्त पूरी आस्था के साथ उनकी पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन पूरे विधि विधान के साथ भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. कुछ लोग शिवरात्रि का उपवास भी करते है जिसमें वे फल, दूध और कुट्टू का सेवन करते हैं. वैसे तो व्रत में आलू और साबुदाना भी खा जाता ह़ै और आप इनसे कई अन्य व्यंजन भी बना सकते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए इन सब से अलग हटकर कुछ रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें आप इस बार व्रत में खा सकते हैं. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज पर:

Mahashivratri 2021: शिवरात्रि के मौके बनाएं ये खास व्यंजन

1.  कुट्टू का परांठा

यह एक व्रत स्पेशल परांठा है जिसे कुट्टू का आटा और सिंघाड़े के आटे के साथ अरबी मिलाकर तैयार किया जाता है. यह खाने में काफी क्रिस्पी होता है, इसे आप चाहे तो दही के साथ पेयर कर  सकते हैं.

2. अरबी काजू की टिक्की

यूं तो व्रत में आपने आलू की टिक्की तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन, आज हम आपको बताने जा रहे अरबी और काजू से बनाई जाने वाली टिक्की. इस टिक्की को धनिए की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

i6lsdtkg

3. कद्दू के पकौड़े

सिंघाड़े के आटे में कद्दू और आलू काटकर मिक्स करके इन्हें गोल्डन ब्राउन फ्राई किया जाता है. कद्दू के पकौड़ों को आप हरी चटनी या फिर दही के साथ भी खा सकते हैं.

4. कुट्टू दही भल्ला

यह व्रत के लिए एकदम यूनिक रेसिपी है. कुट्टू के आटे में सेंधा नमक मिलाकर दही भल्ले बनाएं जाते हैं. इसके बाद इन भल्लों को दही के मिश्रण में मिलाकर इनका मजा लें.

5. अरबी की कढ़ी

आमतौर पर व्रत में आलू की सब्जी खाई जाती है. लेकिन, इसके अलावा अरबी भी ऐसी सब्जी है जिसे आप व्रत के दौरान खा सकते हैं. इसलिए इस बार आप चाहे तो सिंघाड़े के आटे में दही, लाल मिर्च और सेंधा नमक डालकर स्वादिष्ट अरबी की कढ़ी भी ट्राई कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Pulao Recipe: अगर आपको भी पसंद है मटर पुलाव खाना तो ट्राई करें ये आसान रेसिपी

Healthiest Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 चीजों का रोजाना करें सेवन!

Better Digestive System: पेट की समस्याओं से झट से आराम पाने के लिए अपनाएं ये चार टिप्स!

Spring Special: कुलरफुल होने के साथ फ्लेवर्स से भरपूर है यह स्वादिष्ट सतरंगी बिरयानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Momos Chutney Recipe: सिर्फ 3 सामग्री के साथ कैसे बनाएं स्ट्रीट स्टाइल मोमोज चटनी