Maha Shivaratri 2019: झटपट तैयार होने वाले ये स्वादिष्ट व्यंजन बनाएंगे महाशिवरात्रि को और भी खास

महाशिवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है, इस साल शिवरात्रि का पर्व 4 मार्च, सोमवार (Monday, 4 March, Maha Shivaratri 2019) को है. महाशिवरात्रि कब मनाया जाता है अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में हैं तो बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है. शिवरात्रि (Shivratri 2019) के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​

Maha Shivaratri 2019: झटपट तैयार होने वाले ये स्वादिष्ट व्यंजन बनाएंगे महाशिवरात्रि को और भी खास

शिवरात्रि (Shivratri 2019)  के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​

खास बातें

  • लोगों इस व्रत को अलग-अलग ढंग से करना पसंद करते हैं.
  • कुछ लोग इस व्रत के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं हैं.
  • व्रत के दौरान साधारण नमक की जगह भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.

Food For Maha Shivaratri 2019:  इस साल शिवरात्रि का पर्व 4 मार्च, सोमवार (Monday, 4 March, Maha Shivaratri 2019) को है. महाशिवरात्रि कब मनाया जाता है अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में हैं तो बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है. शिवरात्रि (Shivratri 2019)  के दिन शिव भक्त पूरे श्रद्धा भाव से उपवास रखते हैं.​ लोगों इस व्रत को अलग-अलग ढंग से करते हैं- कुछ लोग इस व्रत (Vrat on Maha Shivaratri 2019)  के दौरान पूरा दिन अन्न और जल ग्रहण नहीं करते. वहीं कुछ भक्त फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. इसके अवाला कुछ कुट्टू का आटा और सेंधा नमक, आलू, साबुदाना, आलू की सब्जी और साबुदाने से बनें (Shivratri Vrat and Food) पकौड़े खाते हैं. यह सभी चीज़ें घी में बनाई जाती है जिसमें तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और मसालों में भी सिर्फ जीरा, काली मिर्च और हरी मिर्च का ही इस्तेमाल किया जाता है. व्रत के दौरान बनाएं जाने वाले खाने के में साधारण नमक की जगह भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.

 

Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...

Shivratri 2019: जानिए कब है महाशिवरात्रि की पूजा का शुभ मुहूर्त, क्या है व्रत करने का महत्व

 

इस दिन मीठे की अहम भूमिका होती है. इसलिए आज हम आपको महाशिवरात्रि पर बनाई जाने वाली पांच स्वादिष्ट रेसिपीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस बार आसानी से घर पर बना सकते हैं.

 

गुड़ और आटे का हलवा
शेफ: मेराज़ उल हक

गुड़ और आटे का हलवा का बनाना बेहद ही आसान है, आटा, सूजी और गुड़ को मिलाकर तैयार किया गया ये हलवा सिर्फ पांच आसान स्टेप में बनाया जा सकता है.
 

gud ka halwa


साबुदाना खीर 
शेफ: नीरू गुप्ता

यह इतनी आसान रेसिपी है जिसे आप आंख बंद करके बना सकते हैं. महाशिवरात्रि 2019 के लिए साबुदाना एकदम बेहतरीन सामग्री है, जिसे आप मजेदार फ्लेवर के साथ बना सकते हैं।
 

sabudana


मालपुआ
शेफ: किशोर डी रेड्डी

यह एक पॉपलुर इंडियन डिज़र्ट है, मालपुआ पतला और पैनकेक जैसा होता है. इसे घी लगाकर पैन फ्राई किया जाता है और इसके बाद चीनी की चाशनी में डिप किया जाता है.
 

malpua

 


काजू की बर्फी
शेफ: नीरू गुप्ता 

डायमंड शेप की यह बर्फी सभी की फेवरेट होती है. इसे बनाने के लिए सिर्फ तीन चीजों की जरूरत होती है और यह स्वादिष्ट मिठाई आसानी से तैयार कर सकते हैं.
 

 

kaju barfi

 


अंगूर रबड़ी 
शेफ: नीरू गुप्ता

स्वादिष्ट और इस  क्रीमी खीर को आप महाशिवरात्रि पर जरूर ट्राई करें. अंगूर और ड्राई फ्रूट्स के मिश्रण से बनी यह खीर खाने के बाद आपको स्वर्ग की अनूभूति होगी.
 

 

rabri
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com