विज्ञापन
Story ProgressBack

Lohri 2024: 'लोहड़ी की थाली' में जरूर होनी चाहिए ये 5 ट्रेडिशनल चीजें, इनके बिना अधूरा है ये त्योहार

Lohri 2024: अच्छा खाना हर खुशी के मौके पर सबसे जरूरी होता है. लोहड़ी की थाली में कुछ चीजें जरूर होती हैं और उनके बिना ये त्योहार पूरा नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं क्या हैं वो ट्रेडिशनल फूड आइटम्स.

Read Time: 4 mins
Lohri 2024: 'लोहड़ी की थाली' में जरूर होनी चाहिए ये 5 ट्रेडिशनल चीजें, इनके बिना अधूरा है ये त्योहार
Lohri 2024: 'लोहड़ी की थाली' में जरूर होती हैं ये चीजें.

'लो आगयी लोहड़ी रे!' लोहड़ी एक पंजाबी लोक त्योहार है जो हर साल जनवरी में मनाया जाता है. यह त्योहार ज्यादातर उत्तर भारत में फसल के त्योहार के रूप में बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह गन्ना, मूंगफली और मूली जैसी फसलों की कटाई का प्रतीक है. इस साल, लोग 13 जनवरी, 2024 या 14 जनवरी, 2024 को लोहड़ी 2024 मना रहे हैं. यह सर्दियों के लिए भी एक आदर्श त्योहार है क्योंकि लोग इस दिन अलाव जलाते हैं और आग के चारों ओर घूमते हैं- प्रार्थना करते हैं, लोक गीत गाते हैं और डांस करते हैं. सर्दी से राहत पाने के लिए लोग अलाव के आसपास बैठते हैं.

अलाव जलाने और सामाजिक मेलजोल के साथ-साथ, लोहड़ी के कुछ स्पेशल फूड आइटम्स खाना भी त्योहार का एक जरूरी हिस्सा है. लोग अलाव जलाने के बाद दावत के लिए एक विशेष 'लोहड़ी की थाली' तैयार करते हैं. अगर आप भी इस साल स्वादिष्ट और खुशबूदार 'लोहड़ी की थाली' बनाना चाहते हैं, तो यहां 5 फूड आइटम्स हैं जिन्हें आपको जरूर शामिल करना चाहिए:

ये भी पढ़ें: Lohri 2024: इन 5 चीजों के बिना अधूरा है लोहड़ी का त्योहार, पहले से ही लाकर कर लें तैयारी

आपकी 2024 की 'लोहड़ी की थाली' में शामिल करने योग्य 5 स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ: 

1. सरसों का साग

सरसों दा साग एक पंजाबी डिश है, जो लोहड़ी के खुशी के अवसर पर जरूर खाया जाना चाहिए. क्योंकि सरसों का साग खाने के लिए साल का यह सबसे अच्छा समय है. गरमा-गरम साग के ऊपर ढेर सारा मक्खन अवश्य डाल कर इसे खाएं और खुश हो जाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. मक्के की रोटी

अगर आप सरसों दा साग बना रहे हैं, तो इसे मक्की की रोटी के साथ खाएं. मक्के की रोटी का मतलब कॉर्नमील (मक्के के आटे) से तैयार की गई फ्लैटब्रेड है. रोटियों को गर्म और ताजा खाना चाहिए, क्योंकि पहले से पकाने पर ये रोटियाँ सख्त और सूखी हो सकती हैं. समय बचाने के लिए आप पहले से आटा तैयार कर सकते हैं.

3. मुरमुरे के लड्डू

मुरमुरे के लड्डू लोहड़ी के लिए बेस्ट हैं. ये कुरकुरे, मीठे, हल्के और बनाने में आसान हैं. इन लड्डुओं को बनाने के लिए आपको बस चावल के मुरमुरे, गुड़ और थोड़ा पानी चाहिए.

4. तिल चिक्की, गजक और रेवड़ी

आप तिल की मिठाइयाँ जैसे चिक्की, गजक और रेवड़ियाँ खाने के आनंद को नहीं भूल सकते. सफेद तिल सर्दियों में खाने के लिए बेस्ट है. इन मिठाइयों को बनाने के लिए आप सफेद तिल को चीनी या गुड़ के साथ मिला सकते हैं. ये मिठाई की दुकानों पर भी खूब बिकते हैं, खासकर लोहड़ी के समय.

5. पॉपकॉर्न और मूंगफली

आखिरी, लेकिन सबसे जरूरी, पॉपकॉर्न और मूंगफली, जो सभी उम्र के लोगों को पसंद हैं. लोहड़ी की आग का मजा लेते हुए लोग न केवल इन्हें खाते हैं, बल्कि प्रसाद के तौर पर इन्हें आग में भी डालते हैं.

इन सभी चीजों को एक बड़े थाल या थाली में मिलाएं, और आपकी 'लोहड़ी की थाली' तैयार है! हैप्पी लोहड़ी 2024!

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरह से करें किशमिश का सेवन, खून बढ़ाने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी है मददगार
Lohri 2024: 'लोहड़ी की थाली' में जरूर होनी चाहिए ये 5 ट्रेडिशनल चीजें, इनके बिना अधूरा है ये त्योहार
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Next Article
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;