Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

 इस दौरान देशभर में विभिन्न फसल से जुड़े त्योहार मनाए जाते हैं जैसे मकर संक्रांति, दक्षिण भारत में पोंगल, असम में बीहू और आंध्र प्रदेश में भोगी.

Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

खास बातें

  • ह सांस्कृतिक पर्व है जो शीतकालीन संक्रांति से जुड़ा है.
  • इस दिन छोटा और रात लम्बी होती है.
  • लोहड़ी के त्योहार में रबी की फसल का भी महत्व होता है. 

लोहड़ी उत्तर भारत में मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है जिसे हर साल 13 जनवरी को मनाया जाता है. यह सांस्कृतिक पर्व है जो शीतकालीन संक्रांति से जुड़ा है. इस दिन छोटा और रात लम्बी होती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सर्दियों समाप्त होने लगती है और वसंत की शुरूआत होती है. लोहड़ी के त्योहार का पंजाबी लोगों के लिए विशेष महत्व ह. पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में लोहड़ी को धूमधाम से मनाया जाता है. लोहड़ी के त्योहार में रबी की फसल का भी महत्व होता है.  लोहड़ी के दिन परिवार और आस.पड़ोस के लोग इक्कठा होते हैं और पवित्र अग्नि की पूजा कर अन्न अर्पण करते हैं.

 इस दौरान देशभर में विभिन्न फसल से जुड़े त्योहार मनाए जाते हैं जैसे मकर संक्रांति, दक्षिण भारत में पोंगल, असम में बीहू और आंध्र प्रदेश में भोगी. पंजाब में इस पर्व की एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है. लोहड़ी के अवसर पर शाम को लोग विशाल अलाव जलाते है जहां सब एक साथ अग्नि की पूजा कर उत्सव में भाग लेते हैं. इस जú के मौके पर पंजाब में भांगड़ा और गिद्धा काफी प्रसिद्ध है. अन्य त्योहारों की तरह लोहढ़ी पर कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं जाते हैं जिनका मजा सब लेते हैं. लोहड़ी के मौके पर गन्ने की खीर और सरसों का साग जरूर बनाया जाता है. इन पारंपरिक व्यंजनों के अलावा भी इस मौके पर बहुत से स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं जाते हैं और हमारा यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है.

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

लोहड़ी पर बनाएं ये खास व्यंजन

सरसों का साग

सरसों का साग खाने में बेहद ही स्वाद लगता है लेकिन कुछ लोगों के लिए इसे बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है मगर हमारी यह वीडियो आपकी मदद कर सकती है.

मक्की की रोटी

सरसों के साग के साथ मक्की की रोटी का स्वाद ही अलग होता है जिसे बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं है. इस रेसिपी वीडियो से उनकी यह समस्या आसान हो सकती है.

पिंडी छोले

लोहड़ी के मौके पर काफी घरों में पिंडी छोले बनाए जाते हैं. यह वाकई एक बहुत ही मजेदार रेसिपी है जिसे आप रोटी या लच्छा परांठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

दाल मक्खनी

यह एक लोकप्रिय पंजाबी डिश हैं जिसे आप किसी भी खास अवसर पर बना सकते हैं लोहड़ी के मौके पर बनाने के लिए यह एकदम परफेक्ट डिश है.

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com