White Hair और नींद न आने की समस्या में फायदा दिला सकती है लौंकी, जानें Bottle Guard के शानदार फायदे

Bottle Guard: लौकी की सब्जी कई लोगों को पसंद नहीं होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सब्जी स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है. बॉटल गार्ड के कई फायदे हैं. यह शरीर में काफी ठंडा प्रभाव डालता है.

White Hair और नींद न आने की समस्या में फायदा दिला सकती है लौंकी, जानें Bottle Guard के शानदार फायदे

Bottle Guard Benefits: सब्जियों में लौंकी एक हेल्दी और पौष्टिक सब्जी है.

Bottle Guard Benefits: सब्जियों में लौंकी एक हेल्दी और पौष्टिक सब्जी है. लौंकी के फायदे कई हैं. यह न केवल शरीर में शीतलन प्रभाव डालता है, बल्कि हृदय के लिए काफी फायदेमंद है और यहां तक कि नींद संबंधी विकारों को कम करने में भी मदद करता है. वे कई प्रकार के आकार में आते हैं. यहां लौंकी के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए. लौंकी को कई तरीकों से खाया जा सकता है हर किसी के लिए और हर बार ये सब्जी उबाऊ नहीं हो सकती है.

लौंकी की सब्जी खाने के फायदे | Benefits Of Eating Gourd Vegetable

1) तनाव कम करता है

लौकी खाने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है. इसकी पानी की मात्रा शरीर पर शीतलन प्रभाव डालती है. इसमें शीतलन गुण भी होते हैं और शरीर को आराम मिलता है.

कुछ चटपटा खाने का है मन तो बस 5 मिनट में बनाएं मैक्सिकन स्टाइल मखाना चाट

2) दिल को फायदा

लौकी दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. हफ्ते में कम से कम तीन बार इसका रस पीने से आपको हेल्दी हृदय बनाए रखने में मदद मिलेगी और आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा.

3) वजन घटाने में मदद करता है

वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए लौकी का जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आयरन, विटामिन और पोटैशियम से भरपूर लौकी का जूस रोज पीने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

नवरात्रि उपवास में बनाएं ये दो फलाहारी भेल, भूख होगी शांत मिलेगी भरपूर एनर्जी

4) नींद संबंधी विकारों के इलाज में मदद करता है

लौकी के अन्य लाभों के अलावा यह नींद संबंधी विकारों के इलाज में भी मदद करता है. आदर्श रूप से लौकी के रस में थोड़ा सा तिल का तेल मिलाएं और आपको अच्छी नींद आएगी.

5) बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है

प्रदूषण के कारण बालों का समय से पहले सफेद होना दुनिया भर में एक गंभीर समस्या के रूप में उभरा है. रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपको बालों का रंग और बनावट बरकरार रखने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com