Lal Saag Benefits: क्या है लाल साग? सर्दियों में लाल साग खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Lal Saag Benefits: सर्दियों के मौसम में आने वाली साग को सेहत से भरपूर माना जाता है. लाल साग के सेवन से शरीर को इन समस्याओं से दूर रख सकते हैं.

Lal Saag Benefits: क्या है लाल साग? सर्दियों में लाल साग खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Lal Saag Benefits: लाल साग खाने के हैरान करने वाले फायदे.

Benefits of Lal Saag: ठंड का मौसम आते ही हम सभी साग खाना पसंद करते हैं और इस मौसम में कई तरह की साग आपको मार्केट में मिल जाएंगी. मेथी साग, पालक साग, बथुआ साग, चना साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन आज हम आपको लाल साग के बारे में बता रहे हैं. लाल साग को स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. लाल साग से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है लाग साग और इससे होने वाले फायदे.

क्या है लाल साग- What is Red Saag?

चौलाई लाल और हरे रंग दोनों में आती है. आमतौर पर हरे रंग वाली भाजी को चौलाई के नाम से जाना जाता है. जबकि लाल चौलाई, लाल भाजी या लाल साग के नाम से ही प्रचलित है. सर्दियों में मिलने वाली चौलई ही लाल भाजी कहलाती है. 

लाल भाजी के फायदे | (Benefits of Red Bhaji)

ठंड में मिलने वाली हर भाजी के अपने पोषण गुण होते हैं.आपको बता दें कि विटामिन ए, सी, के जैसे विटामिन से भरपूर है लाल भाजी. फोलेट, राइबोफ्लेविन और कैल्शियम जैसे गुणों से भरपूर मानी जाती है जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है. 

1. पाचन-

लाल भाजी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करती है लाल भाजी. 

ये भी पढ़ें- Kabj Ke Upay: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्या...

Latest and Breaking News on NDTV

2. ब्लड शुगर-

लाल भाजी खून में इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करती है. इसका प्रोटीन इंसुलिन की मात्रा को काबू में रखता है. इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

3. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में लाल भाजी को शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. आंखों-

लाल भाजी में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार हैं. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप लाल भाजी का सेवन कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)