विज्ञापन
Story ProgressBack

कोरियन लड़कियों की बेदाग और ग्लोइंग स्किन का राज है ये एक चीज, रोज खाने से चमकने लगती है त्वचा, थम जाती है बढ़ती उम्र

Korean Food For Glowing Skin: कोरियन फूड और ड्रामा दोनों ही इन दिनों लोगों के बीच काफी फेमस हैं. क्या आप जानते हैं कि इनके फेमस डिश किमची न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि आपकी बढ़ती उम्र को रोकने और ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकती है.

Read Time: 4 mins
कोरियन लड़कियों की बेदाग और ग्लोइंग स्किन का राज है ये एक चीज, रोज खाने से चमकने लगती है त्वचा, थम जाती है बढ़ती उम्र
Korean Beauty Secret: ये कोरियन फूड आपकी बढती उम्र को रोकने में करेगा मदद.

Korean Beauty Secret: इन दिनों लोगों के बीच कोरियन फूड, कोरियन ब्यूटी सीक्रेट, कोरियन ड्रामा का अलग क्रेज ही देखने को मिल रहा है. कोरियन ड्रामा को देखकर लोग इनके खाने को भी खूब पसंद करने लगे हैं. उनकी कई डिश हैं जो लोग अब न सिर्फ घर पर बनाते हैं बल्कि मार्केट में भी कोरियन फूड की एक बड़ी रेंज देखने को मिल रही है. इसी तरह एक फेमस डिश है किमची, जिसे साइड डिश के नाम से जाना जाता है. जैसे हम इंडियन खाने के साथ साइड में अचार, सलाद और रायता रखते हैं. उसी तरह कोरियन की साइड डिश में किमची शामिल होती है.  किमची एक डिश है जिसे हर डिश के साथ खाया जाता है.

वैसे तो ये आमतौर पर पत्तागोभी से बनाया जाता है जिसे चीनी, नमक, प्याज, लहसुन, अदरक और मिर्च के साथ कुछ स्पेशल मसालों को डालकर बनाया जाता है. बता दें कि किम्ची बाकी सब्जियों जैसे  मूली, अजवाइन, गाजर, ककड़ी और पालक से भी बनाया जा सकता है. किम्ची में तीखा, मसालेदार और थोड़ा खट्टा स्वाद होता है, जो कोरियन फूड से मैच करता है. इसकी दिलचस्प सजावट और स्वाद के अलावा क्या आप जानते हैं कि ये आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकती है. इसको खाने से स्किन को होने वाले फायदों को जानने के बाद शायद आप भी इसको खाने लग जाएंगे. ऐसा सिर्फ हम नहीं कह रहे हैं बल्कि डॉ नीति गौर, एमडी, फ़ेलोशिप इन कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी (सिंगापुर, यूएसए), बोर्ड-प्रमाणित स्किन एक्सपर्ट, सिट्रीन क्लिनिक, गुड़गांव के संस्थापक ने बताया है.

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले कच्चे दूध में ये दो चीज मिलाकर चेहरे पर लगा लें, 7 दिनों में चेहरे से गायब हो जाएंगी झु्र्रियां, चांदी जैसी चमकेगी त्वचा

कोरियाई किम्ची आपकी स्किन के लिए कैसे अच्छी हो सकती है:

प्रोबायोटिक्स: किम्ची प्रोबायोटिक्स से भरपूर है, जो हेल्दी बैक्टीरिया हैं जो आंतों की हेल्थ को सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं. एक हेल्दी आंत माइक्रोबायोम को स्किन को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. प्रोबायोटिक्स स्किन की सूजन को कम कर सकते हैं और मुँहासे और एक्जिमा जैसी परेशानियों से निजात दिला सकते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट: किम्ची में विटामिन ए और सी जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स, पर्यावरणीय तनावों और यूवी रेज से होने वाले नुकसानों को बचाने में मदद करते हैं. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके, किम्ची में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट स्किन को चमकदार और यंग बनाए रखने में मदद कर सकती है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी: किमची बनाने के इस्तेमाल की गई प्रोसेस फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे बायोएक्टिव यौगिकों का उत्पादन करती है, जिनमें सूजन रोधी गुण होते हैं. मुँहासे, रोसैसिया और समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मदद करती है. 


विटामिन और मिनरल्स: किम्ची विटामिन ए, सी और के जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन जैसे मिनरल्स का एक अच्छा सोर्स है. ये पोषक तत्व स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं.

नोट: डॉ. नीति गौड़ ने ये भी बताया कि इसको खाने के बाद होने वाले असर लोगों में अलग-अलग हो सकते हैं, और कुछ लोगों को आमतौर पर किमची में पाए जाने वाले कुछ तत्वों, जैसे मिर्च और सीजनिंग से रिएक्शन भी हो सकता है. इसलिए इसका सेवन करने से पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट और डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप के भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो इन विटामिन की हो सकती है कमी, जानें किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
कोरियन लड़कियों की बेदाग और ग्लोइंग स्किन का राज है ये एक चीज, रोज खाने से चमकने लगती है त्वचा, थम जाती है बढ़ती उम्र
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते,  जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Next Article
इन 6 लोगों को खाली पेट जरूर खाना चाहिए अमरूद के पत्ते, जानें अमरूद की पत्तियां चबाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;