Kitchen Tips: अपने चिकने एग्ज़ॉस्ट फैन को साफ़ करने के लिए इन 4 आसान टिप्स को अपनाएं, बिल्कुल नए जैसा लगेगा Exhaust Fan

क्या आप अपने किचन एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए मेहनत कर रहे हैं? यहां कुछ आसान हैक्स दिए गए हैं जो काम आएंगे:

Kitchen Tips: अपने चिकने एग्ज़ॉस्ट फैन को साफ़ करने के लिए इन 4 आसान टिप्स को अपनाएं, बिल्कुल नए जैसा लगेगा Exhaust Fan

अपने किचन एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

इस बात को तो आप भी मानते होंगे कि सफाई करना एक थका देने वाला प्रोसेस होता है. जहां कुछ लोगों को यह स्ट्रेस दूर करने वाला लगता है, वहीं कुछ लोगों को यह काम बस थकाऊ लगता है. और जब बात रसोई के चिकने एग्जॉस्ट फैन जैसी किसी चीज को साफ करने की हो, तो यह और भी ज्यादा कठिन हो सकता है. रसोई में एक एग्जॉस्ट फैन होना जरूरी है, क्योंकि यह खाना बनाते समय हवा से धूल और खाने की झार हटाने में मदद करता है. हालाँकि, इससे इसके अंदर बहुत ज्यादा गंदगी जमा हो सकती है, जिसका सीधा असर इसके काम करने की क्षमता पर पड़ता है. हालाँकि आप इसे साफ करने के लिए बाहर से भी सफाई करने वाले को बुला सकते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा करना पॉसिबल नहीं होता है. इसके बजाय, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इसे खुद साफ कर सकते हैं - वह भी उन चीजों से जो आप आसानी से अपनी रसोई में पा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

किचन के एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के टिप्स:

1. गर्म पानी और साबुन

अपने एग्जॉस्ट फैन के चिकने दागों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका गर्म पानी और साबुन के मिश्रण का उपयोग करना होता है. इसके लिए आप अपने बर्तन घुलने वाले साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी जमा ग्रीस को तोड़ने में मदद करता है, जबकि साबुन सफाई को तेज करता है. एक बड़ा कटोरा लें और उसमें 1 कप पानी और साबुन की कुछ बूंदें डालें. अब एक रसोई का कपड़ा लें और उसे घोल में डुबोएं. इसे एग्जॉस्ट फैन पर इस तरह से लगाएं कि ये सभी तरफ सही से लग जाए. एक बार हो जाने पर, सब कुछ एक साफ, गीले कपड़े से पोंछ लें.

2. बेकिंग सोडा

एक और इफेक्टिव सफाई एजेंट जो आपको अपनी रसोई में आसानी से मिल जाएगा, वह है बेकिंग सोडा. यह जिद्दी दागों को बेहद आसानी से हटाने में मदद करता है. अच्छी बात यह है कि आप इसका इस्तेमाल अपने एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं. बस एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें.  पंखे से सारी सूखी धूल पोंछ लें और गीले कपड़े से साफ कर लें. एक बार हो जाने पर, तैयार बेकिंग सोडा पेस्ट को पंखे और उसके ब्लेड पर लगाएं. कपड़े से साफ करने से पहले इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

3. नींबू का रस 

नींबू का रस एक और फेमस सफाई एजेंट है. एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें. आपको सफाई के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करना होगा जैसा कि डिशवॉशिंग के लिए ऊपर बताया गया है. क्योंकि नींबू का रस एसिडिक होता है, इसलिए यह घोल एग्जॉस्ट फैन से जिद्दी ग्रीस और दाग हटाने में काफी प्रभावी होता है. इसके अतिरिक्त, आप नींबू के छिलकों को सीधे पंखे के ब्लेड और उसके बाकी हिस्से पर भी रगड़ सकते हैं. थोड़ी देर बाद इसे साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. विनेगर

आप अपने एग्जॉस्ट फैन को विनेगर के घोल से भी साफ कर सकते हैं. यह तेल, दाग और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल आप दो तरीकों से कर सकते हैं. पहला तरीका यह है कि इसे बस पानी के साथ मिलाएं और फिर इसे गीले कपड़े से पूरे पंखे पर रगड़ें. दूसरा तरीका है अपना खुद का DIY स्प्रे बनाना. इसे गीले कपड़े से रगड़ने के बजाय, आप इसे पूरे पंखे पर स्प्रे कर सकते हैं. दोनों तकनीकें अच्छी तरह से काम करती हैं और आपका एग्ज़ॉस्ट फैन ऐसे चमकेगा जैसे कि वह नया हो!

अपने चिकने एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए इन आसान किचन टिप्स का उपयोग करें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)