विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में ये 4 लोग भूलकर भी न पीएं इस फल का जूस, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Santra Juice Ke Nuksan: अगर आप भी इन समस्याओं से पीड़ित हैं तो भूलकर भी न करें संतरे के जूस का सेवन. फायदा की जगह पहुंच सकता है नुकसान.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में ये 4 लोग भूलकर भी न पीएं इस फल का जूस, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Santra Juice Ke Nuksan: संतरे का जूस पीने के नुकसान.

Orange Juice Side Effects In Hindi: संतरा एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर सभी लोग खाना पसंद करते हैं. कई लोगों के ब्रेकफास्ट में संतरे का जूस मेन स्टेपल है. असल में संतरे में एमिनो एसिड, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, विटामिन ए और बी जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. संतरे के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. क्योंकि संतरे में विटामिन सी पाया जाता है. इतना ही नहीं संतरे में मौजूद गुण स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. लेकिन संतरे (Santra Juice Ke Nuksan) के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. अगर आप भी इन समस्याओं से पीड़ित हैं तो भूलकर भी न करें संतरे के जूस का सेवन.  तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं आखिर किसे नहीं करना चाहिए संतरे के जूस का सेवन. 

इन 4 परेशानियों में नहीं पीना चाहिए संतरे का जूस- (These 4 Problems Should Not Drink Orange Juice)

1. पाचन-

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर है उन्हें संतरे के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें-  गर्मियों में खाएं इन 3 आटे से बनी रोटियां, हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी हैं मददगार

Latest and Breaking News on NDTV

2. पेट दर्द-

कई बार हम कुछ चीजों के फायदे जानते हैं और इसके चलते उनका ज्यादा सेवन कर लेते हैं या करा देते हैं. छोटे बच्चों को ज्यादा संतरा का जूस नहीं पिलाना चाहिए इससे उनको पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

3. प्रेग्नेंसी-

प्रेग्नेंसी एक औरत के लिए सबसे खूबसूरत पल होता है. लेकिन प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खास केयर की जरूरत होती है. प्रेग्नेंसी में संतरे के जूस का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. 

4. हार्ट-

दिल के मरीजों को संतरे के जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. 

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का देसी और कारगर घरेलू तरीका, यूं चना चाट बनाकर रोज करें सेवन
गर्मियों में ये 4 लोग भूलकर भी न पीएं इस फल का जूस, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज
Next Article
Father’s Day पर पापा के लिए बनाना चाहते हैं स्पेशल नाश्ता, लेकिन किचन में हाथ तंग है तो ट्राई करें ये 5 आसान और क्विक ब्रेकफास्ट रेसिपीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;