किन-किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं केसर की चाय, यहां पढ़ें

भारत में, केसर युगों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है. इतिहासकारों के अनुसार, रानियां सौंदर्य लाभ के लिए केसर के पानी में स्नान करती थी.

किन-किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं केसर की चाय, यहां पढ़ें

खास बातें

  • एक लोकप्रिय मसाला विकल्प केसर है.
  • बड़े पैमाने पर केसर जम्मू और कश्मीर (भारत में) में उगाया जाता है.
  • केसर युगों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है.

इस बात से हम सभी सहमत होंगे कि कि एक भारतीय किचन जड़ी बूटियों और मसालों की एक श्रृंखला का खजाना है. ऐसा ही एक लोकप्रिय मसाला विकल्प केसर है. बड़े पैमाने पर जम्मू और कश्मीर (भारत में) में उगाया जाता है, इस बेशकीमती मसाले का अपना एक समृद्ध इतिहास है. यह भारतीय, मध्य पूर्वी और यूरोपीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इसके गहरे लाल रंग और मीठे, अर्थी फ्लेवर व्यंजनों को बेहतरीन स्वाद देता है. इसके अलावा, यह बेहद स्वस्थ भी है. जबकि केसर की सटीक उत्पत्ति अभी भी अनिश्चित बनी हुई है, इसका औषधीय उपयोग पूरे इतिहास में अच्छी तरह से प्रलेखित है. यहां तक कि हिप्पोक्रेट्स - चिकित्सा के जनक - ने चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में केसर के उपयोग की सिफारिश की थी. रिसर्च गेट में एक लेख के अनुसार, हिप्पोक्रेट्स ने कहा कि केसर का उपयोग स्कार्लेट ज्वर, चेचक, सर्दी, अस्थमा, आंख और हृदय रोग सहित कई अन्य परेशानियों के खिलाफ एक लोक उपचार के रूप में किया जा सकता है.

Kitchen Tips: खाना बनाते वक्त इन 9 आम गलतियों को करने से बचें, भोजन में मिलेगा भरपूर स्वाद
 

भारत में, केसर युगों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है. इतिहासकारों के अनुसार, रानियां सौंदर्य लाभ के लिए केसर के पानी में स्नान करती थी. केसर का कामोत्तेजक प्रभाव भी होता है, यही कारण है कि चिकित्सकों ने इसे तनाव और कई अन्य बीमारियों के इलाज के लिए निर्धारित किया है.

eemmef1

Health Benefits of Saffron: केसर को अपने आहार में कैसे शामिल करें:

क्रोकस सैटिवस लिनेन के फूलों से निकाला गया एक मसाला, केसर विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, पोटैशियम का भंडार है. ये सभी पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और हमें अंदर से पोषण देते हैं.

केसर का उपयोग

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसका पूरा लाभ लेने के लिए केसर डिटॉक्स वॉटर या केसर दूध तैयार कर सकता है. वहीं जो लोग अपनी डाइट में दूध से परहेज करते हैं, उनके लिए केसर की चाय एक सही विकल्प है. इसके अलावा, केसर में गर्माहट पेय को आपकी विंटर स्पेशल डाइट में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का भी यह सुझाव है.

केसर वॉटर के स्वास्थ्य लाभ:

1. बूस्ट इम्युनिटी:

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, "केसर राइबोफ्लेविन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है - बी-विटामिन जो आपको एक स्वस्थ इम्युनिटी बनाए रखने में मदद करता है."

2. मौसमी सर्दी और फ्लू से बचाव:

वह आगे बताती हैं कि केसर की चाय में सेफ्रानल होता है - एक एंटीऑक्सिडेंट जो शरीर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गतिविधियों को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

3. पाचन को बढ़ावा दें:

कई अध्ययनों से पता चला है कि केसर में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिज्म और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. यह आगे कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों को रोकने में मदद कर सकता है.

4. याददाश्त बढ़ाएं:

वह कहती हैं कि केसर में दो केमिकल होते हैं-क्रोसिन और क्रोसेटिन. अध्ययन के अनुसार ये केमिकल सीखने और मेमारी फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दें:

कई अध्ययनों के अनुसार, केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे दिल से संबंधित समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

l4do7fog

आप केसर की चाय कैसे पीते हैं?

केसर चाय बनाने का तरीका | केसर चाय रेसिपी:

1. 1 कप पानी उबालें.

2. गैस धीमी कर दीजिए और इसमें दो रेशे केसर डाल दीजिए. इसे एक या दो मिनट तक उबलने दें.

3.एक कप में पानी को छान लें, इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसका मजा लें.

जिन लोगों को दूध पसंद है, उनके लिए यहां केसर दूध की रेसिपी है. ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

भोजन और जीवनशैली से संबंधित कोई भी बदलाव करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना हमेशा याद रखें. स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

Christmas 2022: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए घर पर कैसे बनाएं एगलेस प्लम केक- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.