Christmas 2022: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए घर पर कैसे बनाएं एगलेस प्लम केक- Video Inside

Eggless Plum Cake: क्रिसमस आने में अब कुछ दिन ही बाकी हैं, लेकिन इसके सेलिब्रेशन की तैयारियां होने लगी. मार्केट और मॉल्स हर जगह आपको क्रिसमस ट्री और सेंटा के साथ अन्य कई तरह की डेकोरेशन देखते को मिलती है.

Christmas 2022: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए घर पर कैसे बनाएं एगलेस प्लम केक- Video Inside

Eggless Plum Cake: कुछ लोग केक आज भी घर पर बनाना पसंद करते हैं.

खास बातें

  • शायद ही कोई हो जिसे क्रिसमस केक पसंद न हो.
  • एक टेस्टी केक हमारा आकर्षण का केंद्र होता है.
  • आजकल बाजार में भी पहले से तैयार प्लम केक आसानी से उपलब्ध हैं.

क्रिसमस आने में अब कुछ दिन ही बाकी हैं, लेकिन इसके सेलिब्रेशन की तैयारियां होने लगी. मार्केट और मॉल्स हर जगह आपको क्रिसमस ट्री और सेंटा के साथ अन्य कई तरह की डेकोरेशन देखते को मिलती है. क्रिसमस के मौके पर पार्टी, मस्ती के अलावा स्वादिष्ट भोजन इस सेलिब्रेशन में मुख्य होते हैं. वहीं बच्चे अपने सीक्रेट सेंटा का इंतजार करते हैं जो उनके लिए उपहार लाएगा. मगर जब बात क्रिसमस सेलिब्रेशन की हो रही है तो उसमें एक टेस्टी केक हमारा आकर्षण का केंद्र होता है. शायद ही कोई हो जिसे क्रिसमस केक पसंद न हो, क्रिसमस केक को बनाने के लिए लोग काफी दिन पहले ही तैयारी शुरू कर देते हैं. वैसे तो आजकल बाजार में भी पहले से तैयार प्लम केक आसानी से उपलब्ध हैं, मगर कुछ लोग इसे आज भी घर पर बनाना पसंद करते हैं. 

Christmas 2022: इन 6 वेज और नॉनवेज स्नैक्स के साथ अपनी क्रिसमस पार्टी को बनाएं मजेदार

वैसे तो प्लम केक को बनाने के मैदा, ड्राई फ्रूट्स के साथ एल्कहोल और अंडों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी जो इन दोनों चीजों का सेवन नहीं करते हैं. मगर इस आर्टिकल में हम आपके लिए बिना अंडे और एल्कहोल के तैयार होने वाला प्लम केक की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. इस एगलेस प्लम केक की रेसिपी को यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है. इस केक की एक खास बात और है, इसे बनाने के लिए उन्होंने कढ़ाही का इस्तेमाल किया है. यकीन मानिए यह केक देखने और खास में बेहद ही स्वादिष्ट लगेगा. नजर डालें इसकी रेसिपी पर: 

कैसे बनाएं एगलेस क्रिमसम प्लम केक | फ्रूट केक रेसिपी

सबसे पहले पहले एक बर्तन में संतरे का जूस लें, इसमें किशमिश, टूटी फ्रूटी और क्रेनब्रेरी डालकर 30 मिनट के लिए भिगो दें. एक पैन को गैस पर रखें और इसमें चीनी डालकर धीमी आंच पर कैरमलाइज होने दें. एक बर्तन लें और उसपर छलनी लगा लें. इसमें मैदा, लौग का पाउडर, जायफल, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालें, मिक्स करते हुए छान लें. अब इसमें कैरमलाइज चीनी और ​संतरे के जूस में भीगे हुए फ्रूट एंड नट्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं. बेकिंग पैन को तेल से चिकना करें और बटर पेपर लगाकर तैयार रखें. तैयार बैटर को पैन में डालें और कढ़ाही में स्टैंड लगाकर इस पैन को उसमें रख दें और ढक्कन लगाकर 15 मिनट तक बेक होने दें. टूथपिक से चेक करें अगर यह क्लिक हैं तो आपका केक तैयार है.

पूरी को ज्यादा क्रिस्पी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, साथ ही जानें कुछ स्पेशल रेसिपीज
 

एगलेस क्रिसमस प्लम केक की रेसिपी वीडियो यहां देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें