Kashmiri Halwa: डेज़र्ट खाना है पसंद तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी हलवा

Kashmiri Halwa Recipe: जैसे ही इंडियन होममेड डेज़र्ट की बात होती है, हमारे दिमाग में जो डिश सबसे पहले आती है, वह है हलवे का गर्म कटोरा. यह सॉफ्ट, गर्मागर्म डेज़र्ट एक ऑल-टाइम पसंदीदा मिठाई है.

Kashmiri Halwa: डेज़र्ट खाना है पसंद तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी हलवा

Kashmiri Halwa: इंडिया में आपको कई तरह के प्रकार और स्वाद से भरे हलवा मिलेंगे.

खास बातें

  • हलवा इंडिया का एक फेमस स्वीट है.
  • कश्मीरी हलवा बहुत ही टेस्टी रेसिपी है.
  • कश्मीरी हलवे को घर पर 30 मिनट में बना सकते हैं.

Kashmiri Halwa Recipe:  जैसे ही इंडियन होममेड डेज़र्ट की बात होती है, हमारे दिमाग में जो डिश सबसे पहले आती है, वह है हलवे का गर्म कटोरा. यह सॉफ्ट, गर्मागर्म डेज़र्ट एक ऑल-टाइम पसंदीदा मिठाई है और इसे पकाने में मुश्किल से आधा घंटा लगता है. इंडियन के रूप में, हमने विभिन्न स्वादों और सामग्रियों के साथ प्रयोग किया है. सूजी और आटे के हलवे से लेकर चुकंदर या तरबूज के हलवे तक, कोशिश करने के लिए किस्मों की एक लंबी लिस्ट है. जबकि हमारी माताएं इस डिश को हर अवसर के लिए बनाती हैं- हम सभी का कम से कम एक पसंदीदा प्रकार का हलवा होता है जिसे हम खाना पसंद करते हैं. और आपकी हलवा रेसिपी की लिस्ट में एड करने के लिए, हम आपके लिए कश्मीरी हलवे की एक रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप खाना पसंद करेंगे.

जैसा कि नाम से पता चलता है, कश्मीरी हलवा कश्मीर का एक स्वादिष्ट व्यंजन है और इसे ओट्स, दूध, सूखे मेवे और केसर से बनाया जाता है. यह स्वीट न केवल स्वादिष्ट है बल्कि बनाने में भी आसान है. आप इसे पराठे, पूरी या रोटी के साथ चुन सकते हैं. तो, अगर आप अभी भी अपने मेहमानों के लिए आखिरी मिनट की स्वीट बनाने की सोच रहे हैं- तो कश्मीरी हलवा आपके दावत के लिए एक बढ़िया एडिशन फीस्ट होगा!

ej2dr6c8जैसा कि नाम से पता चलता है, कश्मीरी हलवा कश्मीर का एक स्वादिष्ट व्यंजन है

यहां कश्मीरी हलवा की पूरी स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी हैः

इस डिश को बनाने के लिए आपको एक कप ओट्स, दो कप दूध, आधा कप ग्रेन शुगर, 4 बड़े चम्मच घी, एक चम्मच हरी इलायची पाउडर, दो-तीन केसर के थ्रेड और मेवा, काजू और बादाम जैसे सूखे मेवे की आवश्यकता होगी. 
सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में दो-तीन बड़े चम्मच घी डालें, उसमें ओट्स डालकर हल्का रंग बदलने तक पकाएं. एक अलग पैन में दूध और चीनी को उबाल आने तक गर्म करें. चीनी के पूरी तरह घुल जाने पर इसमें तले हुए ओट्स डालकर लगातार चलाते हुए पकाएं. इसमें इलाइची पाउडर और बचा हुआ घी डाल दें. इसे अच्छी तरह मिला लें, फिर केसर के थ्रेड डालें, जैसे ही हलवे की महक आपकी नाक तक पहुंचे, यह सर्व करने के लिए तैयार है. लास्ट में ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर एंजॉय करें. 

कश्मीरी हलवा की पूरी स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी यहां क्लिक करें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Almond Fried Rice: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी आमंड राइस-Recipe Inside
Benefits Of Kishmish Water: इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है किशमिश का पानी, ये हैं इसके अन्य फायदे
Low Calorie Desserts: 5 स्वादिष्ट लो कैलोरी डेज़र्ट, जो मीठे की क्रेविंग को हेल्दी तरीके से करेंगे दूर
Omelette Pizza Recipe: अपने फेवरेट पिज्जा को ऑमलेट के साथ दें बेहतरीन ट्विस्ट, आज ही इसे आजमाएं