Karwa Chauth 2022: एनर्जी बनाएं रखने के लिए इन पांच हेल्दी चीजों को सरगी थाली में करें शामिल

त्योहार सीजन पूर चरम है, हाल ही में नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा मनाने के बाद, जल्द ही करवा चौथ मनाने के लिए तैयार हैं.

Karwa Chauth 2022: एनर्जी बनाएं रखने के लिए इन पांच हेल्दी चीजों को सरगी थाली में करें शामिल

खास बातें

  • इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा.
  • इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत रखती हैं.
  • करवा चौथ उत्सव के दौरान एक और महत्वपूर्ण अनुष्ठान सरगी है.

त्योहार सीजन पूर चरम है, हाल ही में नवरात्रि, दुर्गा पूजा और दशहरा मनाने के बाद, जल्द ही करवा चौथ मनाने के लिए तैयार हैं. भारत के उत्तरी भाग में लोकप्रिय रूप से मनाया जाने वाला एक त्यौहार, करवा चौथ विवाहित भारतीय महिलाओं द्वारा अपने पति के स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए मनाया जाता है. इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत रखती हैं और पूजा व अन्य अनुष्ठान करती हैं.  चंद्रोदय और पूजा के बाद ही महिलाएं उपवास तोड़ती हैं, उसके बाद ही किसी चीज का सेवन करती है. करवा चौथ उत्सव के दौरान एक और महत्वपूर्ण अनुष्ठान सरगी है. यह एक पारंपरिक थाली है जो महिलाओं को उनकी सास द्वारा उपहार में दी जाती है. थाली में श्रृंगार, गहने, कपड़े और खाने की चीजें शामिल होती है, जिसका सेवन सूर्योदय से पहले किया जाता है.

हर किसी कि एक सरगी थाली में अलग.अलग चीजें होती हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना हमेशा बेहतर होता है जो हेल्दी होते हैं और दिन भर चलते रहने के लिए आपको अच्छी मात्रा में ऊर्जा से भर सकते हैं. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जो उपवास कर रहा है वह स्वस्थ तरीके से करवा चौथ व्रत का पालन करने के लिए पर्याप्त पोषण ले. इन बातों को ध्यान में रखते हुए, हमने कुछ हेल्दी चीजों की एक लिस्ट तैयार की है जो आपकी एनर्जी को बनाएं रखने में मदद कर सकते हैं. यहां देखें

Karwa Chauth 2022: कब है करवाचैथ और कैसे तैयार करें सरगी

यहां 5 स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें सरगी थाली में शामिल करना चाहिएः

लस्सी या चासः

उपवास में अक्सर ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी परेशानी हो सकती है. यही कारण है कि, कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए स्वस्थ आंत रोगाणुओं को बढ़ावा देने के लिए आहार में लस्सी, छास और अन्य प्रोबायोटिक ड्रिंक्स शामिल करने की सलाह दी जाती है. ये प्रोबायोटिक ड्रिंक्स इंडाइजेशन और एसिडिटी से बचने के लिए सही मेटाबाॅलिज्यम सुनिश्चित करने में भी मदद करते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरा हुआ है . ये पोषक तत्व पेय को शरीर में हाइड्रेशन और पानी के संतुलन के लिए परफेक्ट हैं. ये कारक हमें पूरे दिन चलते रहने के लिए ऊर्जा से भर देते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और डायट्री फाइबर से भरपूर, ड्राई फ्रूट्स एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स साबित होते हैं. वे हेल्दी, स्वादिष्ट होते हैं और आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं. इसके अलावा, ड्राई फ्रूट्स भी ओमेगा .3 फैटी एसिड से भरे होते हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

रोटी

रोटी आपको सही मात्रा में कार्ब्स और स्टार्च से भर देती है जो स्वस्थ जीवन के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा. यह घुलनशील फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.

खीर या फिरनी

स्टोर से खरीदी गई मिठाइयों के बजाय, हमेशा घर की बनी मिठाइयों को चुनने का सुझाव दिया जाता है. खीर, फिरनी, रसमलाई, रबड़ी जैसी मिठाइयां दूध की गुडनेस से भरी होती हैं और दिन भर आपकी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए सुक्रोज और ग्लूकोज प्रदान करती हैं.

Shahi Sooji Halwa: कैसे बनाएं घर पर शाही सूजी हलवा- Recipe Inside
 

इन फूड आइटमस को अपनी सरगी थाली में शामिल करें और करवा चौथ को स्वस्थ तरीके से मनाएं! करवा चौथ 2022 की शुभकामनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com