विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2023

करिश्मा कपूर को बेहद पसंद है लीची, यहां जानें किस तरह से सेहत के लिए है फायदेमंद

रस से भरी हुई लीची का स्वाद भी लोगों को अपना दीवाना बना देता है.  बता दें कि इस टेस्टी फ्रूट की दीवानी करिश्मा कपूर भी हैं और इस बात का सबूत हमें उनकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर देखने को मिला है.

Read Time: 4 mins
करिश्मा कपूर को बेहद पसंद है लीची, यहां जानें किस तरह से सेहत के लिए है फायदेमंद
करिश्मा कपूर को बेहत पसंद है ये फल.

गर्मियों का मतलब होता है कूल-कूल टेस्टी समर ड्रिंक्स और फ्रेश फ्रूट्स जिनका मजा इस सीजन में जमकर लिया जाता है. फलों के राजा आम से लेकर तरबूज, खरबूज और भी न जाने कितना कुछ जो आपको गर्मियों से  बचाने में मदद कर सकते हैं और आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाते हैं. जहां गर्मियों में आम को सबसे टॉप पर रखा जाता है लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो आम से ज्यादा लीची खाना पसंद करते हैं. रस से भरी हुई लीची का स्वाद भी लोगों को अपना दीवाना बना देता है.  बता दें कि इस टेस्टी फ्रूट की दीवानी करिश्मा कपूर भी हैं और इस बात का सबूत हमें उनकी इंस्टाग्राम स्टोरी पर देखने को मिला है. उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक फोटो शेयर की है जिसमें एख बाउल में लीची रखी हुई नजर आ रही हैं. इस पिक को शेयर करते हुए करिश्मा ने लिखा, समर फ्रूट और हैश टैग पर लिखा #lololoves. 

Picnic Special Recipes: पिकनिक के लिए बनाकर तैयार करें ये डिशेज, इनके जायके साथ आएगा Picnic का पूरा मजा

यहां देखें स्टोरी 

9gg9jgt8

अब जब आप इस फल के बारे में सुन चुके हैं तो चलिए बताते हैं इसके सेवन से होने वाले स्वास्थय लाभ के बारे में. स्वाद में लाजवाब लीची सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने, हार्ट और लिवर की सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. बता दें कि इसका सेवन हाई बीपी और शुगर वाले लोग भी कर सकते हैं. ये ब्लड प्रेशर को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करने के साथ पाचन को दुरूस्त रखने और कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाने में लाभदायी साबित हो सकती है. आइए जानते हैं सेहत से जुड़े लीची के इन फायदों के बारे में.

शेफ रणवीर बरार ने फैंस से पूछा एक सवाल, हर कोई हुआ कंफ्यूज? क्या आप जानते हैं इसका नाम

सेहत के लिए लीची के फायदे (Health Benefits Of Lychee)

1. इम्यूनिटी 

लीची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके साथ लीची में ऐसे विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को कई तरह के बैक्टीरियां से बचाने में मदद कर शरीर को सुरक्षित रखने के काम आ सकते हैं. 

2. हार्ट हेल्थ 

लीची में दूसरे फलों की तुलना में पॉलीफेनोल्स ज्यादा पाए जाते हैं. छोटी सी लीची एपिकेटचीन का भंडार मानी जाती है, जो हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है. साथ ही कैंसर और डायबिटीज के जोखिम को भी कम कर सकता है.

3. ब्लड प्रेशर 

लीची में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं. बता दें कि हाई बीपी एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग जूझ रहे हैं. वहीं लीची का सेवन इस समस्या का हल करने में मददगार साबित हो सकता है.

4. ब्लड शुगर 

लीची का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए सही मात्रा में इसका सेवन करने डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं. ये ब्लड शुगर के लेवल को अचानक बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकती है. 

5. पाचन 

कब्ज और दूसरे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी परेशानियों से राहत देने में भी लीची मदद कर सकती है. लीची के सेवन से कब्ज में राहत मिलती है. साथ ही यह स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिक्स पकौड़ा प्लैटर रेसिपी (Mix Pakoda Platter Recipe)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
करिश्मा कपूर को बेहद पसंद है लीची, यहां जानें किस तरह से सेहत के लिए है फायदेमंद
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Next Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;