Kanya Puja 2022 Recipes: नवरात्रि में कन्या पूजन क्यों है खास? यहां जानें कन्या भोज में बनाएं जाने वाले व्यंजन

Kanjak Pujan 2022 Recipes: कन्या पूजन के दौरान कुछ पारंपरिक पकवानों के साथ कन्याओं को भोग लगाया जाता है. पुरी और हलवा कन्या पूजन में सबसे जरूरी पकवान है.

Kanya Puja 2022 Recipes: नवरात्रि में कन्या पूजन क्यों है खास? यहां जानें कन्या भोज में बनाएं जाने वाले व्यंजन

Kanya Puja Recipes: इन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ करें कन्या पूजन.

नवरात्रि में देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों की पूजा होती है. शक्ति की आराधना का ये उत्सव नवमी पर कन्या पूजन के साथ पूरा होता है. कुछ लोग अष्टमी तो वहीं कुछ नवमी पर कन्या पूजन करते हैं. माना जाता है कि कन्या पूजन के बिना नवरात्रि का व्रत पूरा नहीं होता. ऐसे में घर-घर में इस दिन कुंवारी कन्याओं की पूजा की जाती है. विधिवत उनके पांव पखारे जाते हैं और फिर तिलक लगाकर श्रृंगार का सामान दान किया जाता है. कन्या पूजन में सबसे अहम होता है कन्या भोज. कन्या पूजन के दौरान कुछ पारंपरिक पकवानों के साथ कन्याओं को भोग लगाया जाता है. पुरी और हलवा कन्या पूजन में सबसे जरूरी पकवान है, इसके अलावा भी आप दूसरे पकवान कन्याओं को अर्पित कर सकते हैं. आइए जानते हैं आप इस भोग में किन पकवानों को शामिल कर सकते हैं.

कन्या पूजन में बनाएं ये खास पकवान-  Make This Special Recipes In Kanya Puja:

1. गुलगुला

दुर्गा मां को गुलगुले का भोग भी लगाया जाता है, ऐसे में मां को भोग लगाने के बाद आप कन्याओं को भी इसे खिला सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है, गेहूं के आटे में चीनी, दूध और पानी मिलाकर इसे फेंट लें. अब इसमें सौंफ और किशमिश डालें और मिलाएं. घी गर्म करें और आटे के मिश्रण से छोटे नींबू के आकार के गोले घी में डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक इन्हें फ्राई करें. 

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह से तैयार करें व्रत की थाली, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

e42mbi08

2. खीर

खीर के बिना कन्या पूजन अधूरा होता है. कन्याओं को दूध और चावल से बनी खीर जरूर परोसें. खीर बनाने के लिए दूध को गर्म करें, जब दूध उबलने लगे तो इसमें चावल डालें और इन्हें पकाएं. जब चावल पक जाएं तो चीनी डाल कर मिला लें. अब ड्राई फ्रूट्स डालें और ठंडा कर सर्व करें. 

Pulao For Navratri Vart: व्रत में खाना है कुछ स्पेशल तो इस तरह बनाएं फलाहारी पुलाव, बेहद आसान है रेसिपी

3. काले चने की सब्जी

उत्तर भारत में नवरात्रि के नौवें दिन मां को काले चने का भोग जरूर लगाया जाता है और इसी चने से कन्याओं के लिए भी सब्जी तैयार की जाती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले चने को उबाल लें. अब टमाटर और अदरक को पीसकर उनका पेस्ट बना लें. कड़ाही में तेल गर्म करें और जीरे का छौंक लगाएं, इसके बाद अदरक-टमाटर का पेस्ट डाल दें. जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और गर्म मसाला डाल कर मिलाएं, अब चने डालें और कुछ मिनट के लिए पकने दें. आखिर में हरा धनिया डाल कर सर्व करें. 

om7tnteo

4. जलेबी

कन्याओं को आप जलेबी का भोग भी लगा सकते हैं, ये भी पारंपरिक पकवानों में शामिल है. इसे बनाने के लिए मैदे को फेंट लें. तेल गर्म करें, उसमें जलेबी फ्राई कर लें. अब उसे चाशनी में डुबो दें. 

Navratri Special 2022: व्रत के लिए आलू से बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये रेसिपीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.