Navratri Special 2022: व्रत के लिए आलू से बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये रेसिपीज

Aloo Recipes For Vrat: आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे उपवास में खाया जा सकता है और इसके साथ आप अलग-अलग स्वाद से भरी डिश बना सकते हैं.

Navratri Special 2022: व्रत के लिए आलू से बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये रेसिपीज

Navratri Special 2022: एक आलू से बनाएं ये तीन डिश.

इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो शुरू होकर 4 अक्टूबर तक ये चलेगी. इस दौरान बहुत से लोग उपवास करते हैं, घर में पूरी तरह सात्विक भोजन बनता है और फलाहार का इस्तेमाल होता है. उपवास में लोग सेंधा नमक का इस्तेमाल कर अपने लिए भोजन तैयार करते हैं. आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे उपवास में खाया जा सकता है और इसके साथ आप अलग-अलग स्वाद से भरी डिश बना सकते हैं. अच्छी बात ये हैं कि आलू में कई पोषक तत्व मिलते हैं जो आपकी सेहत का भी ध्यान रखते हैं. आलू में सोडियम, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी मिलता है. आलू का इस्तेमाल कर अलग-अलग तरह की चटपटी डिश बनाई जा सकती है, जिसे आप उपवास में खा सकते हैं. आइए ऐसी ही कुछ डिशेज के बारे में जानते हैं.

आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज- Potatoes Recipes For Navratri Fast: 

1. आलू फ्राई

व्रत में बनाने के लिए सबसे आसान और कॉमन रेसिपी है आलू फ्राई. आलू फ्राई बनाने के लिए सबसे पहले आलुओं को उबाल लें और उन्हे छील कर रख लें. इन आलुओं को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब कड़ाही में घी गर्म करें और आलुओं को उसमें डाल दें. आलुओं को सुनहरा होने तक फ्राई करें, अब इसमें सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर, नींबू का रस और धनिया पत्ती डाल दें. इसमें मूंगफली ऐड करें और गर्मागर्म इसका मजा लें. 

Navratri 2022 Recipe: व्रत में चटपटा खाने का कर रहा है मन तो ट्राई करें साबूदाना की ये क्विक और टेस्टी रेसिपी

710vq688

2. आलू टिक्की

आलू टिक्की बनाना भी बेहद आसान हैं. इसके लिए आलुओं को उबाल कर उन्हें छील लें और मैश कर लें. अब इस आलू में सेंधा नमक, नींबू, दरदरी मूंगफली, हरी मिर्च और थोड़ा भुना हुआ जीरा ऐड करें. इसमें एक छोटा चम्मच सिंघाड़े का आटा मिला लें. अब इस आलू को हाथों पर लेकर गोल-गोल टिक्की का शेप दें. तवे पर घी गर्म करें और लाल-लाल टिक्की सेंक लें. इसे टमाटर या धनिए की चटनी के साथ सर्व करें. 

Sabudana Benefits: साबूदाना का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

3. आलू की सब्जी

कूट्टू के आटे की पुरी के साथ आप आलू की ग्रेवी वाली सब्जी बना सकते हैं. इसके लिए आलुओं को उबाल कर छील लें और सूखे मसालों को घी में डालकर भून लें. अब इसमें टमाटर प्यूरी डालकर पकाएं और आलू डाल दें. ऊपर से हरे धनिये से गार्निश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.