स्वाद में कड़वा मगर सेहत के गुणों का खजाना है इस सब्जी का जूस, सुबह खाली पेट पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे

Karela Juice Benefits: करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. करेले का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

स्वाद में कड़वा मगर सेहत के गुणों का खजाना है इस सब्जी का जूस, सुबह खाली पेट पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे

Karela Juice Benefits: करेले के जूस का सेवन करने से पाचनतंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.

Karela Juice Benefits In Hindi:  हम सभी को स्वाद से भरपूर चीजें पसंद होती हैं. लेकिन कई बार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनको स्वाद के कारण हम नहीं खाना और पीना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि भले ही स्वाद कड़वा हो लेकिन सेहत के लिहाज से इन्हें बेहद फायदेमंद माना जाता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. हम बात कर रहे हैं करेला की. आपको बता दें कि करेला एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद काफी कड़वा होता है और इस कड़वेपन के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं करेला का जूस पीने के फायदे.

करेला का जूस पीने के फायदे- (Karela Juice Peene Ke Fayde)

1. वजन घटाने-

करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं. वजन को घटाने के लिए आप सुबह करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है ये गर्मियों का रसीला फल, यहां जानें अन्य फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए करेले के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. करेले के जूस का सवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

3. स्किन-

करेला एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. स्किन को हेल्दी र ग्लोइंग बनाने के लिए आप करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं.

4. पाचन-

करेले में मौजूद फाइबर पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है | What is Chemotherapy | Dr Shubham Garg



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)