Jeera Ke Nuksan: सावधान! जरूरत से ज्यादा जीरे का सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

Jeera Side Effect: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन तड़के लिए किया जाता है. जीरे को सलाद, रायता आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को पाचन को लिए अच्छा माना जाता है.

Jeera Ke Nuksan: सावधान! जरूरत से ज्यादा जीरे का सेवन सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक

Jeera: जीरे का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Side Effects Of Jeera In Hindi: जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में हर दिन तड़के लिए किया जाता है. जीरे को सलाद, रायता आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को पाचन को लिए अच्छा माना जाता है. आपको बता दें कि जीरे (Cumin Seeds) में विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन कहते हैं न कि हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं ठीक वैसे ही जीरे के भी हैं. जीरे का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं जीरे से होने वाले नुकसान.

जीरे से होने वाले नुकसान- Health Side Effects Of Jeera:

1. एलर्जी-

अगर किसी को जीरे से एलर्जी है या कोई पहली बार जीरे का सेवन कर रहा है, तो थोड़ी सावधानी के साथ इसका सेवन करें, क्योंकि इससे स्किन में खुजली और एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

Onion For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को क्यों करना चाहिए प्याज का सेवन, यहां जानें कारण

skin rashes

2. प्रेगेनेंसी-

प्रेगेनेंसी ऐसा दौरा होता है जो एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल है. लेकिन इस दौरान कई चीजें खाने की मनाही होती है, और जीरा भी उन्हीं में से एक है. आपको बता दें कि जीरे की तासीर गर्म होती है, जरूरत से ज्यादा इसका सेवन गर्भवतियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

Magnesium-rich Foods: इन 5 मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को करें डाइट में शामिल, जानें सर्दियों में क्यों करना चाहिए सेवन

3. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो जीरे का सीमित मात्रा में सेवन करें. क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. 

4. उल्टी-

कई लोगों को जीरे का सेवन करने उल्टी की समस्या हो सकती है. अगर आप भी जरूरत से ज्यादा जीरे का सेवन करते हैं, तो आपको उल्टी और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.