विज्ञापन

International Friendship Day 2024: जानिए किस दिन मनाया जाएगा ये खास दिन, इसका महत्व और स्पेशल सेलीब्रेशन रेसिपी

फ्रेंडशिप डे को दोस्ती की मजबूत नींव और एक दूसरे के प्रति सम्मान और प्यार प्रकट करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन सभी अपने दोस्तों को अलग-अलग अंदाज में बधाई और शुभकामनाएं देते हैं. भारत में भी यह दिन युवाओं में किसी त्योहार की तरह ही होता है.

International Friendship Day 2024: जानिए किस दिन मनाया जाएगा ये खास दिन, इसका महत्व और स्पेशल सेलीब्रेशन रेसिपी
Friendship Day 2024: फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है.

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे आप किसी भी रिश्ते से ऊपर मान सकते हैं. बता दें कि इस खास दिन को सेलीब्रेट करने के लिए एक खास दिन को चुना गया है. जिसे पूरी दुनिया में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. फ्रेंडशिप डे को कई लोग बहुत ही अच्छे से मनाते हैं.  2024 में, फ्रेंडशिप डे 4 अगस्त को मनाया जाएगा और भारत में, यह पारंपरिक रूप से अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. यह खास दिन दोस्तों के प्यार और उनके स्पेशल बॉन्ड को दर्शाता है. आइए जानते हैं इस खास दिन को कैसे मनाएं, इसका इतिहास और इस दिन का खास महत्व.

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

फ्रेंडशिप डे को सबसे पहले 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने प्रस्तावित की थी. इसको मनाने का उद्देश्य दोस्तों के लिए एक दिन को डेडिकेट करना था जिससे वो अपने रिश्ते का जश्न मना सकें और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दे सकें. शुरू में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में फेमस हुआ और बाद में दुनिया के दूसरे हिस्सों में फैल गया. 2011 में, संयुक्त राष्ट्र ने ऑफिशियल तौर पर 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाने के तौर पर चुना गया. इसके बावजूद, भारत समेत कई देश अगस्त के पहले रविवार को इसे मनाते हैं.

फ्रेंडशिप डे का महत्व

दोस्त आपके द्वारा चुनी गई फैमिली होती है, जो जीवन के उतार-चढ़ाव के दौरान सपोर्ट, प्यार और साथ देते हैं. यह दिन इन खास रिश्तों को महत्व देने और उन दोस्तों के प्रति आभार व्यक्त करने की याद दिलाता है जो बिना किसी शर्त के हमारे साथ खड़े रहते हैं.

सबसे ज्यादा खाए जाने वाले इंडियन फूड्स विदेश में हैं बैन, समोसा से लेकर घी तक लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

दुनिया भर में जश्न

अलग-अलग संस्कृतियों और देशों में फ्रेंडशिप डे का जश्न अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. भारत में, दोस्तों के बीच फ्रेंडशिप बैंड, कार्ड और गिफ्ट्स देते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म दिल को छू लेने वाले संदेशों, फ़ोटो और यादों से भरे पड़े हैं, साथ ही #FriendshipDay जैसे हैशटैग पूरे दिन ट्रेंड करते रहते हैं. कई लोग इस दिन को मनाने के लिए गेट-टुगेदर, पार्टी और आउटिंग का भी प्लान करते हैं.

कैसे बनाएं स्पेशल

आप अपने दोस्तों को गिफ्ट और उनकी पसंद का फूड बना के उन्हें इस दिन की बधाई दे सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी ही रेसिपी बताते हैं जिसे आप फ्रेंडशिप डे पर बना सकते हैं. और अपने बेस्टी के साथ सेलिब्रेट करें. स्पेशल रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
International Friendship Day 2024: जानिए किस दिन मनाया जाएगा ये खास दिन, इसका महत्व और स्पेशल सेलीब्रेशन रेसिपी
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com