विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 26, 2020

Indian Cooking Tips: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं आटे के हेल्दी बिस्कुट और इस मॉनसून सीजन में चाय के साथ लें आनंद

Atta Biscuit Recipe: मॉनसून का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में अकेले चाय पीना निरस हो सकता है. चाय के साथ एक हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) के लिए आप घर पर आसानी से बिस्कुट बना सकते हैं. वह भी मैदे के नहीं गेहूं के आटे से. जी हां आप घर पर आसानी से गेहूं के आटे से हेल्दी और स्वादिष्ट बिस्कुट (Healthy And Tasty Biscuits) बना सकते हैं.

Indian Cooking Tips: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं आटे के हेल्दी बिस्कुट और इस मॉनसून सीजन में चाय के साथ लें आनंद
Atta Biscuit Recipe: यहां आटा बिस्कुट बनाने की आसान रेसिपी है.

Atta Biscuit Recipe: कोरोनावायरस के डर से लोग घर से बाहर कम ही निकलना पसंद कर रहे हैं. साथ ही ऐसी चीजों को खाने से भी परहेज कर रहे हैं जिन्हें खरीदकर लाने के बाद घर में पकाया या गर्म नहीं किया जा सकता है. ऐसी चीजों में बिस्कुट (Biscuits) भी हो सकते हैं, जिन्हें घर में पका नहीं सकते हैं. इसलिए हम आपके लिए यहां आटे से बनने वाले बिस्कुट की रेसिपी (Biscuits Recipe) लेकर आए हैं. हमने रेस्तरां और स्टोर से पकाया हुआ भोजन खरीदना बंद कर दिया है, लेकिन हम वास्तव में चाय के कप साथ साथ बिना बिस्कुट के नहीं रह सकते हैं. चाहे वह सुबह की चाय (Morning Tea) हो या शाम की चाय, हमें अपने टी-टाइम के स्नैक्स (Tea Time Snacks) में कुछ क्रंच जोड़ने के लिए बिस्किट्स की जरूरत होती है. मॉनसून (Monsoon) का सीजन शुरू हो गया है.

ऐसे में अकेले चाय पीना निरस हो सकता है. चाय के साथ एक हेल्दी स्नैक्स के लिए आप घर पर आसानी से बिस्कुट बना सकते हैं. वह भी मैदे के नहीं गेहूं के आटे से. जी हां आप घर पर आसानी से गेहूं के आटे से हेल्दी और स्वादिष्टआटा बिस्कुट बना सकते हैं.

मैदे से हेल्दी होते हैं आटे के बिस्कुट!

सहमत, आप इस लॉकडाउन में बाहर से बिस्कुट खरीदने में थोड़ा हिचकते हैं, लेकिन आप घर पर आसानी से आटे के बिस्कुट बना सकते हैं. बिस्कुट बनाने के लिए आप मैदा नहीं बल्कि गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैदे में आटे से कम पोषक तत्व होते हैं. यह वजन बढ़ाने और पाचन के मुद्दों और एसिडिटी के लिए भी जिम्मेदार होता है. जब हम एक हेल्दी डाइट के लिए इन दिनों ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड पर स्विच कर रहे हैं, तो ब्राउन बिस्कुट के लिए भी क्यों न जाएं?

5pu7sa6oAtta Biscuit Recipe: गेहूं के आटे से बनाएं हेल्दी और टेस्टी बिस्कुट

इन कुरकुरे आटा बिस्कुट साधारण सामग्री के साथ बनाया जाता है जो आमतौर पर हमारी रसोई में पाया जाता है. आटा, चीनी, मक्खन और इलायची. अब, याद रखें कि आप इन बिस्कुटों को खुद बना रहे हैं, इसलिए आपको इसे बनाने की स्वतंत्रता है. आप परिष्कृत चीनी को ब्राउन शुगर या गुड़ (गुड़) या शहद के साथ बदल सकते हैं, या किसी भी स्वीटनर को छोड़ सकते हैं और इसे शुगर फ्री बना सकते हैं.

घर पर ऐसे बनाएं आटा बिस्कुट | How To Make Atta Biscuits At Home

सबसे पहले, हम आपको बता दें कि घर पर बनाना आश्चर्यजनक रूप से आसान है. रेसिपी आपको आश्चर्यचकित करेगी कि क्यों हर कोई दुकानों से बिस्कुट खरीदता है जो संरक्षक और कृत्रिम रंग और स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंटों से लदे होते हैं. बिस्कुट का एक बड़ा बैच बनाने और उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में जमा करने के लिए आपको बस एक घंटे में एक बार डालने की जरूरत है.

आटा बिस्कुट रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

यह रेसिपी आपको कुछ आसान स्टेप में घर के बने बिस्कुट देगी. पूरी तरह से पके हुए बिस्कुट बनाने के लिए आपको एक ओवन की जरूरत होती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़ रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Indian Cooking Tips: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं आटे के हेल्दी बिस्कुट और इस मॉनसून सीजन में चाय के साथ लें आनंद
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;