तीखा खाने के हैं शौकीन तो आज़माएं इन 6 स्पाइसी पनीर रेसिपीज को

खाने का शौक हर किसी को होता है, मगर सबका अपना एक अलग स्वाद होता हैं. किसी को तीखा पसंद होता है तो किसी की तीखा खाने की क्षमता काफी कम होती है.

तीखा खाने के हैं शौकीन तो आज़माएं इन 6 स्पाइसी पनीर रेसिपीज को

खास बातें

  • पनीर एक बहुमुखी व्यंजन है .
  • लोग इसे शौक से खाते भी हैं.
  • इससे बनने वाले स्पाइसी व्यंजनों को कोई न नहीं कह सकता.

खाने का शौक हर किसी को होता है, मगर सबका अपना एक अलग स्वाद होता हैं. किसी को तीखा पसंद होता है तो किसी की तीखा खाने की क्षमता काफी कम होती है. वहीं तीसरी कैटगरी के लोग भी हैं जो अपनी क्षमता के बारे में जानते हैं और एक प्लेट मंचूरियन खाकर खुश हो जाते हैं. कई बार देखा गया है ऐसे बहुत से फूड आइट्मस हैं जो स्पाइसी होने के बावजूद अपने टेस्ट के चलते लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करत करते हैं. ये व्यंजन दिखने में इतने स्वादिष्ट लगते हैं कि हम उन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाते. अब हम पनीर से बनने वाले कुछ व्यंजनों का उदाहरण देते हैं, पनीर एक बहुमुखी व्यंजन तो है ही साथ की लोग इसे शौक से खाते भी हैं, इसलिए इससे बनने वाले स्पाइसी व्यंजनों को कोई न नहीं कह सकता. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने पनीर से बनने वाले स्वादिष्ट और स्पाइसी व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिनका स्वाद चखे बिना कोई भी नहीं रह सकता.

चलिए डालते हैं एक नजर ऐसी 6 स्पाइसी पनीर रेसिपीज परः

1. चिली पनीर

इस इंडो चाइनीज रेसिपी के बहुत से लोग फैन हैं. इस मजेदार डिश में पनीर के टुकड़ों को चिली साॅस, सोया साॅस और चिंकी वेजिटेबल के साथ पकाया जाता है. इसे फ्राइड राइस या नूडल्स के साथ सर्व किया जाता है.

2. दम पनीर काली मिर्च

इस डिश में लाल मिर्च का इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि काली मिर्च डाली जाती है, जोेकि इस डिश को खास बनाती है. इसे बनाना बहुत ही आसान है, किसी दिन आपके पास समय की कमी है तो भी आप बहुत आराम से दम पनीर काली मिर्च को बना सकते हैं.

इडली, डोसा और परांठे को बनाएंगी और भी स्पेशल यह अनियन-पीनट चटनी- 

3. स्पाइसी पनीर टिक्का

यह एक आॅल टाइम फेवरेट स्टार्टर है जिसे खाने से कभी कोई न नहीं कहेगा. यह एक लोकप्रिय वेजिटेरियन स्नैक रेसिपी है जिसे नाॅनवेज और वेज खाने वाले चाव से खाते हैं. स्मोकी और जूसी पनीर टिक्का शिमला मिर्च और प्याज के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं.

4. हांडी पनीर

ढाबा स्टाइल पनीर की यह मसालेदार डिश बहुत ही लाजवाब है जिसे चखे बिना कोई नहीं रह सकता. साबुत मसालों के साथ टमाटर और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. पनीर की इस सब्जी को आप अपनी पसंद की किसी भी रोटी के साथ खा सकते हैं.

5. अचार वाला पनीर

अचारी का मतलब होता है जिसमें अचार का स्वाद. इस सब्जी की ग्रेवी अचारी मसाले से तैयार किया जाता है जिसमें कलौंजी, सरसों के दाने, सौंफ और लाल मिर्च डालकर बनाई जाती हैं. इसे रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं.

6. सौंफिया चमन

यह एक कश्मीरी डिश है, जिसमें फ्राइड पनीर के पीस को टमाटर की बनी ग्रेवी में डालकर बनाया जाता है और सौंफ के तड़के से इसमें जबरदस्त सुगंध आती है. पनीर के टुकड़ों को घी में तला जाता है जिससे इस डिश में रिचनेस आती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

क्या अंडे से बनने वाली इस रेसिपी का स्वाद चखा अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें मजेदार अंडा घोटाला

शरीर और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज एक गिलास गर्म पानी का करें सेवन, जानें गर्म पानी पीने के 8 फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स