Paneer Masala: शाही पनीर खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें स्वाद और टेस्ट में बेस्ट पनीर मसाला- Recipe Inside

पनीर बटर मसाला, शाही पनीर और पालक पनीर ऐसी ही कुछ लजीज रेसिपीज हैं जिन्हें आमतौर पर हम सभी खाना पसंद करते हैं.

Paneer Masala: शाही पनीर खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें स्वाद और टेस्ट में बेस्ट पनीर मसाला- Recipe Inside

खास बातें

  • पनीर से बनने वाले व्यंजनों की लिस्ट काफी लंबी है.
  • पनीर से बनने वाली करीज और स्नैक्स बेहद स्वादिष्ट होते हैं.
  • एक और लाजवाब रेसिपी है जिसका नाम है पनीर मसाला.

पनीर एक ऐसी सामग्री है जिसे वेज और नॉनवेज खाने वाले सभी शौक से खाते हैं. पनीर से बनने वाले व्यंजनों की लिस्ट काफी लंबी है. पनीर से बनने वाली करीज और स्नैक्स इतने स्वादिष्ट होते हैं जो हर किसी को आकर्षित करने के लिए काफी हैं. आम दिनों से लेकर किसी भी खास मौके पर हर पार्टी यहां तक कि शादियों में आपको कोई न कोई स्वादिष्ट डिश जरूरी मिलेगी, जो आपको हर लेवल पर इम्प्रेस करेगी. पनीर का इस्तेमाल सिर्फ स्नैक्स या करीज बनाने के लिए ​ही नहीं बल्कि सलाद बनाने के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा बहुत से लोग हाई प्रोटीन डाइट के तौर पर अपने खाने में शामिल करते है और शायद यही वज​ह कि लोग अपने घर के फ्रिज में स्टोर करके रखना पसंद करते हैं.

पकौड़े खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें इस मिक्स वेजिटेबल पकौड़े की रेसिपी को-Recipe Video Inside

पनीर बटर मसाला, शाही पनीर और पालक पनीर ऐसी ही कुछ लजीज रेसिपीज हैं जिन्हें आमतौर पर हम सभी खाना पसंद करते हैं. इन्हीं सब की तरह एक और लाजवाब रेसिपी है जिसका नाम है पनीर मसाला. यह एक बेहद ही स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे पनीर खाने के शौकीन लोगों को जरूर आजमाना चाहिए! जैसाकि, नाम से मालूम होता है कि पनीर मसाला, एक मसालेदार रेसिपी है जिसे देसी मसालों के साथ तैयार किया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसे बनाने में घंटों की मेहनत लगेगी, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. यहां देखें कि किस तरह आप इसे बना सकते हैं.

lr2g4hkg

कैसे बनाएं पनीर मसाला | पनीर मसाला रेसिपी:

पनीर को टुकड़ों में काट लें. इसमें दही, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया पाडडर और नमक डालकर मिक्स करके 15 से 20 मिनट तक मैरीनेट होने दें. इस बीच आप सभी साबुत मसालों को हल्का सा पैन में ड्राई रोस्ट करके मिक्सी में पीसकर मसाला तैयार कर लें. कड़ाही में तेल गरम करें और इसमें पनीर के टुकड़ों को हल्का फ्राई कर लें. इन्हें निकालकर एक तरफ रख दें. इसके बाद कड़ाही में जरूरत हो तो थोड़ा सा तेल और डालें.

अब बड़ी इलाइची और छोटी इलाइची डालें और इसे हल्का सा भूनें. कददूकस की हुई प्याज डालें, प्याज के हल्के गोल्डन ब्राउन होने के बाद इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट भी डालकर भूनें. इसमें लालमिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर भूनें अब इसमें टमाटर प्यूरी डालकर इसे भी भूनें. इसकी के साथ इसमें लंबाई में कटी हुई हरी मिर्च भी डाल दें. इसमें थोड़ा सा पानी डालें और ग्रेवी को पकाएं. आंच धीमी कर दें और इसमें पनीर के पीस डालकर मिलाएं. अब इस पर गरम मसाला और तैयार किया गया मसाला छिड़के और अच्छे मिलाएं. आपका पनीर मसाला तैयार है.

पनीर मसाला की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आप इस सब्जी को तंदूरी रोटी, नान या परांठे के साथ पेयर कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के व्रत में इस बार बनाएं पांच स्वादिष्ट व्यंजन